म्युचुअल फंड के जरिए महिलाओं को कैसे मिलेगी आर्थिक आजादी?


सही मायनों में वित्तीय सुरक्षा और वित्तीय आजादी के बिना आपकी आजादी पूरी नहीं है। हर काम के लिए पैसों के लिए दूसरों पर निर्भरता कहीं ना कहीं आर्थिक या वित्तीय आजादी और आर्थिक सुरक्षा के लिए प्रेरित करती है। इसलिए इस बारे में जितना जल्दी आप सोचना शुरू कर दें, उतना ही बेहतर होगा। इस काम में म्युचुअल फंड भी आपकी मदद कर सकता है। 

आइए जानते हैं म्युचुअल फंड के जरिए आर्थिक आजादी पाने के लिए महिलाओं को क्या करना चाहिए...

>अपना फंड (निधि, धन कोश) बनाएं: 
पैसे कमाना आर्थिक या वित्तीय आजादी पाने की दिशा में पहला कदम है। इसके बाद नंबर आता है बचत और निवेश का। अगर आप अपने पैसों का बचत और निवेश नहीं करेंगे, तो वो आपकी जिंदगी में बिना कोई मूल्य जोड़े यूं ही खर्च होता जाएगा। इसलिए अपने जीवनस्तर को बेहतर बनाने के लिए अपना फंड जरूर बनाएं।  
((क्यों और कैसे बनें beyourmoneymanager? 

>बचत को एसआईपी (सिस्टैमिक इन्वेस्टमेंट प्लान) में निवेश करें:
अगर आपने अपने पैसों का बचत करना शुरू कर दिया है तो अब सोच रहे होंगे कि इसका निवेश कहां करें और वो भी बिना किसी खास परेशानी और तनाव के। एक बात याद रखिए कम बचत के साथ भी आर निवेश का काम शुरू कर सकते हैं। इसमें म्युचुअल फंड आपकी मदद करेगा। आप हर महीने 500 रुपए या 1000 रुपए सिस्टैमिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में निवेश करें। लेकिन, आंख बंद करके किसी स्कीम में पैसा मत लगा दीजिएगा, किसी बेहतर स्कीम में जांच-परखकर निवेश करना आपके लिए फायदेमंद होगा। एक बात और लंबी अवधि के लिए निवेश करने ज्यादा बेहतर होगा। 

>वित्तीय लक्ष्य हासिल करें: 
म्युचुअल फंड के जरिए आप अपना अलग-अलग लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। छोटी या मध्यम अवधि का वित्तीय लक्ष्य आप डेट फंड की मदद से हासिल कर सकते हैं। लंबी अवधि का लक्ष्य हासिल करने और बेहतर मुनाफा के लिए इक्विटी फंड्स पर दांव लगा सकते हैं। लेकिन, हमेशा एक बात याद रखें फंड्स का चुनाव सावधानी के साथ करें क्योंकि पैसा आपका है, इसलिए फायदा या नुकसान आपको होगा। आप फंड्स के बारे में रिसर्च करके और पूरी तरह जांच-परख कर किसी फंड को चुनें। 
((म्युचुअल फंड: क्यों है निवेश का सबसे बेहतर जरिया: भाग-1
((म्युचुअल फंड: क्यों है निवेश का सबसे बेहतर जरिया: भाग-2
((सिर्फ तीन कदमों में कैसे पूरी करें फाइनेंशियल प्लानिंग की दुनिया
(('आर्थिक स्वतंत्रता हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है'

>आपातकालीन फंड जरूर बनाएं: 
कल्पना कीजिए, आपको अगले एक घंटे में किसी ना टालने योग्य काम के लिए 20 हजार रुपए की जरूरत है। ऐसे में आप अपने रिश्तेदार, भरोसेमंद दोस्त, बैंक बगैरह हर विकल्प को आजमा लेते हैं, लेकिन हर तरफ से आपको निराशा  हाथ लगती है। ऐसे में क्या करेंगे। ऐसे ही मौकों के लिए समझदार और आर्थिक सुरक्षा हासिल करने वाले लोग आपातकालीन फंड बनाते हैं। घर में बेकार पड़े पैसों को लिक्विड फंड में निवेश करके एक बेहतर आपातकालीन फंड बना सकते हैं। आपातकालीन फंड बनाते समय लिक्विडिटी, सेफ्टी और पॉजीटिव रिटर्न का ध्यान रखें।  

>अपने बच्चों के लिए वित्तीय योजना बनाएं: 
आप म्युचुअल फंड का इस्तेमाल ना केवल अपने जीवनस्तर को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं बल्कि अपने बच्चों के भविष्य की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए कई चाइल्ड प्लांस मौजूद हैं। 
((बच्चों से है प्यार, तो उनके लिए रखें फाइनेंशियल प्लान तैयार
(('Money मित्र' बनकर दें बच्चों को लाड़-प्यार  

> समृद्ध रिटायर: 
सही मायने में आजाद महिलाओं को रिटायरमेंट के बाद भी आर्थिक आजादी की जरूरत होती है। इक्विटी फंड्स में लंबी अवधि का निवेश कर आप रिटायरमेंट के बाद आमदनी कर सकते हैं। जब आप रिटायर हो जाएं तो हर महीने एक निश्चित आय के लिए सिस्टैमिक विद्ड्रावल प्लान में निवेश कर सकते हैं। 

((सुरक्षित रिटायरमेंट: आज की तैयारी, कल की बेफिक्र जिंदगी
((60 साल की उम्र में करोड़पति बनने के लिए क्या करें
एनपीएस क्या है
एफएमपी (फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान्स) क्या है
((म्युचुअल फंड कंपनियों की सूची
((फाइनेंशियल प्लानिंग (वित्तीय योजना) क्या है और क्यों जरूरी है?
(ब्लॉग एक, फायदे अनेक



Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं