आप अगर कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज ट्रेनर्स बनना चाहते हैं, तो सेबी के इन नियमों का पालन करें

बाजार रेगुलेटर सेबी कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज के बारे में देशभर में जागरूकता फैलाना चाहता हूं। उसने किसानों, निर्माताओं/उत्पादकों और सहकारी समूहों के बीच कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज के बारे में जागरूकता फैलाने का काम करने वालों के लिए नियम जारी किए हैं। 

इस नियम के तहत कमोडिटीज जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करन वाली संस्थाओं को सबसे सेबी से मंजूरी लेनी होगी। सेबी से मंजूरी मिलने के बाद उनको कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज से जुड़े टॉपिक मसलन, फॉरवर्ड या फ्यूचर कॉन्ट्रैक्ट, हेजिंग और रिस्क के बारे में जागरूक करने का काम सौंपा जाएगा। ऐसे कार्यक्रमों का लक्ष्य है देशभर के किसानों, उत्पादकों, कृषक सहकारी, कृषक समूहों को कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज के बारे में जागरूक करना।  
सेबी से मान्यताप्राप्त कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज ट्रेनर्स (सीओटीज) को छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों के के किसानों और उनके संगठनों के अलावा हेजर्स, ट्रेडर्स, प्रोसेसर्स, एक्सपोर्टर्स, इंपोर्टर्स और उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन करना होगा। 

लेकिन, सेबी से मान्यता प्राप्त कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज ट्रेनर्स (सीओटीज) बनने के लिए कुछ शर्तों का पालन करना होगा। मसलन, इसके लिए अर्जी देने वालों को ट्रस्ट, सोसायटी, कंपनी, एनजीओ के अलावा शिक्षा या कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज जागरूकता फैलाने से संबंधित कोई संगठन होना चाहिए। इसके अलावा, उनको कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज के क्षेत्र में कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए। सेबी शुरू में योग्य 
कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज ट्रेनर्स (सीओटीज) को एक साल के लिए मान्यता देगा। कमोडिटीज डेरिवेटिव्ज ट्रेनर्स (सीओटीज) चाहे तो पुनर्नवीकरण के लिए अर्जी दे सकता है। 

डेरिवेटिव क्या होते हैं-डेरिवेटिव ऐसा वित्तीय साधन है जिनका मूल्य अंतर्निहित विभिन्न वस्तुओं पर निर्भर करता है. जैसा कि नाम से पता चलता है, यह अपना मूल्य अंतर्निहित संपत्ति से उत्पन्न करता है. उदाहरण के लिए-कोई डेरिवेटिव किसी शेयर, या किसी महत्वपूर्ण उद्देश्य के लिए बनाया  गया हो सकता है. सबसे अधिक सामान्य अंतर्निहित संपत्तियों में स्टॉक, बॉन्ड, कमोडिटी आदि शामिल होते हैं। 
((बेस मेटल: 2017 में भी बेहतर प्रदर्शन जारी रहेगा ! 
( कमोडिटीज वायदा कारोबार सभी वर्गों के लिए उपयोगी: कृषि और कल्याण मंत्री
((2017 में एग्री कमोडिटीज का कैसा रहेगा प्रदर्शन; क्या कहते हैं फंडामेंटल के सितारे 
(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 


((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments