रिलायंस जनरल इंश्योरेंस IPO लाएगी

अनिल अंबानी की अगुआई वाले रिलायंस ग्रुप की साधारण बीमा कंपनी रिलायंस जनरल इंश्योरेंस ने IPO (Initial Public Offering-आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) लाने की घोषणा की है। माना जा रहा है कि शेयर बाजार पर लिस्ट होने के बाद इस कंपनी का वैल्यूएशन ₹ 6,000 करोड़ का हो सकता है। 

कंपनी हिस्सेदारी बिक्री के जरिये रणनीतिक भागीदार की भी तलाश कर सकती है। अनिल अंबानी की अगुआई वाले रिलायंस ग्रुप की बामी कंपनी रिलायंस जनरल इंश्योरेंस के आईपीओ लाने की खबर इसी ग्रुप की म्युचुअल फंड कंपनी रिलायंस निप्पन लाइफ एएमसी यानी आरएनएलएएम के आईपीओ लाने की खबर के बाद आई है। माना जा रहा है कि  मार्च 2018 से पहले अपना आरएनएलएएम लॉन्च कर सकती है। 
फिलहाल शेयर बाजार में लिस्टेड बीमा कंपनी की बात करें तो, आईसीआईसीआई प्रू लाइफ इंश्योरेंस कंपनी शेयर बाजार में लिस्ट एक मात्र बीमा कंपनी है। अगर रिलायंस जनरल इंश्योरेंस की वित्तीय स्थिति की बात करें तो पिछले वित्त वर्ष के दौरान इसको ₹ 130 करोड़ का नेट प्रॉफिट हुआ था और इसका निवेश बुक बढ़कर ₹ 6,724 करोड़ पर जा पहुंचा था। 

रिलायंस जनरल इंश्योरेंस रिलायंस कैपिटल के तहत आती है। फिलहाल रिलायंस कैपिटल की दो कंपनियां रिलायंस होम फाइनेंस और रिलायंस एसेट मैनेजमेंट शेयर बाजार में पहले से ही लिस्ट है। 

(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 


((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक


Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments