सोने, बिस्कुट, बीड़ी, हीरे पर जीएसटी की दरें तय, जानिए ये चीजें महंगी होंगी या सस्ती

जीएसटी की दरें तय करने वाली सर्वोच्च संस्था जीएसटी परिषद ने सोने समेत कुछ और वस्तुओं पर टैक्स की दरें तय कर दी है। दरें तय करने लेकर हुई बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सोने पर 3 प्रतिशत, हीरे पर 3 प्रतिशत, बीड़ी पर 28 प्रतिशत, रेडीमेड कपड़ों पर 12 प्रतिशत, 500 रु.से कम के फुटवियर पर 5 प्रतिशत और इससे अधिक कीमत वाले फुटवियर पर 18 प्रतिशत, यार्न और फैब्रिक कॉटन पर 5 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा। सोने की जीएसटी दर के बारे में जानकारों का मानना है कि टैक्स की इस दर से सोने की कीमतों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। 
जेटली ने कहा कि जीएसटी के तहत पैकिंग वाले खाद्य उत्पादों पर 5 प्रतिशत की दर से कर लगेगा। बीड़ी पर 28 प्रतिशत टैक्स लगेगा. लेकिन इस पर कोई उपकर नहीं लगेगा। वित्त मंत्री ने कहा कि तेंदू पत्ते पर 18 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगेगा। जीएसटी के तहत सोलर पैनल पर पांच प्रतिशत कर लगेगा।
उन्होंने कहा कि जीएसटी परिषद मुनाफा-रोधी उपबंध से जुड़ी शिकायतों पर विचार के लिए समिति गठित करेगी. जीएसटी परिषद ने जीएसटी व्यवस्था के तहत रिटर्न भरने और बदलाव के दौर से गुजरने संबंधी तमाम नियमों सहित सभी लंबित नियमों को मंजूरी दे दी. इसके साथ ही सभी राज्य 1 जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था लागू करने पर सहमत हो गए हैं.
जीएसटी परिषद ने पिछले महीने 1,200 वस्तुओं और 500 सेवाओं के लिए 5, 12, 18 और 28 प्रतिशत की दरें तय की थीं. इसके अलावा अहितकर तथा लग्जरी उत्पादों पर 28 प्रतिशत की ऊंची कर दर के अलावा उपकर भी लगाया गया था।
जीएसटी ज्ञान GST Gyan : एक देश, एक बाजार, एक कर
((जीएसटी (GST): कहां पड़ेगी जेब पर मार, कहां मिलेगी राहत, वस्तु और सवाओं पर टैक्स दरों की घोषणा
((जीएसटी (GST) पर प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्‍न (एफएक्‍यू)
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments