पेट्रोल और डीजल के दाम 16 जून से दैनिक आधार पर तय होंगे

देशभर में पेट्रोल व डीजल के दाम 16 जून से दैनिक आधार पर तय होंगे। ये दाम कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों के आधार पर तय होंगे जैसा कि दुनिया के ज्यादातर विकसित देशों में होता है।
सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने पांच शहरों में इस तरह का प्रयोग सफल रहने के बाद यह फैसला किया है। कंपनियों ने कहा है कि देश भर में 58,000 पेट्रोल पंपों पर 16 जून से पेट्रोल व डीजल के दाम दैनिक आधार पर तय होंगे।
इकसे अनुसार अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल कीमतों में घट बढ़ तथा विदेशी विनियम दर में उतार चढाव के आधारपर पेट्रोल व डीजल के दाम में 16 जून से दैनिक आधार पर कुछ पैसे का बदलाव होगा।
इसके तहत इन उत्पादों की कीमत हर शहर व हर पेट्रोल पंप पर अलग हो सकती है क्योंकि इंडियन आयल कारपोरेशन, एचपीसीएल व बीपीसीएल की कीमत तय करने का फार्मूला अलग अलग है।
इंडियन आयल कारपोरेशन (आईओसी) के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा,‘हम गतिशील मूल्यों की ओर बढ़ रहे हैं। फिलहाल कीमतों में बदलाव पखवाड़े पर होता है लेकिन अब यह लागत के हिसाब से दैनिक आधार पर होगा।’ तीन कंपनियों ने अलग अलग लेकिन एक जैसे बयानों में कहा है कि पेट्रोल व डीजल की खुदरा कीमत में दैनिक आधार पर बदलाव की प्रायोगिक योजना उदयपुर, जमशेदपुर, पुद्दुचेरी, चंडीगढ़ व विशाखापत्तनम में लागू की गई थी। इसकी सफल कार्यान्वयन को देखते हुए सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने 16 जून 2017 से समूचे देश में पेट्रोल व डीजल की कीमत दैनिक आधार पर तय करने का फैसला किय है।
बयान में कहा गया है कि इससे प्रणाली में और अधिक पारदर्शिता आएगी।
(साभार-पीटीआई भाषा)

No comments