RBI देशभर में 5-9 जून तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाएगा, आप भी शामिल होंगे, ना...

देश का केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने देशभर में वित्तीय जागरूकता फैलाने के लिए 5-9 जून तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाने का फैसला किया है। आरबीआई ने इसके लिए बैंकों से अपील करते हुए कहा कि...

-इस साक्षरता सप्‍ताह में केवाईसीऋण अनुशासन अभ्यासशिकायत निवारण और गोईंग डिजिटल (यूपीआई और *99#) जैसे चार मुख्‍य विषयों पर ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा। उपरोक्‍त मुख्‍य विषयों पर आधारित पांच संदेश जिनका आम जनता में प्रचार–प्रसार किया जाएगा रिज़र्व बैंक के वित्‍तीय शिक्षण वेबपेज के डाउनलोड खंड में “वित्‍तीय साक्षरता सप्‍ताह” के अंतर्गत उपलब्‍ध हैं।
-रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा बैंक शाखाओं में प्रदर्शन के लिए पोस्‍टर (ए3 आकार), कैम्‍प में सहभागियों में वितरित करने के लिए फ्लायर (ए5 आकार) और प्रशिक्षकों द्वारा कैम्‍प के दौरान प्रयोग में लाए जाने वाले चार्ट (ए2 आकार) के स्‍थानीय भाषा में वर्शन मुद्रित और उपलब्ध कराये जायेंगे। प्रत्‍येक बैंक शाखा को ए3 आकार के 5 पोस्‍टर (5 पोस्‍टरों का 1 सेट) दिया जाएगा। प्रत्‍येक ग्रामीण शाखा को अतिरिक्‍त रूप से, कैम्‍पों और बैंक शाखाओं में वितरण के लिए ए5 आकार के 500 फ्लायर (5 फ्लायरों के 100 सेट) दिए जाएंगे तथा कैम्‍प के आयोजन के दौरान ग्रामीण शाखा प्रबंधकों द्वारा प्रयोग में लाए जाने के लिए ए2 आकार के 5 चार्ट (5 चार्ट का 1 सेट) दिए जाएंगे। प्रत्‍येक वित्‍तीय साक्षरता केंद्र (एफएलसी) को एफएलसी परामर्शदाताओं द्वारा कैम्‍प के आयोजन के दौरान प्रयोग में लाए जाने के लिए ए2 आकार के 5 चार्ट (5 चार्ट का 1 सेट) और एफएलसी द्वारा कैम्‍प के दौरान कैम्‍प के सहभागियों में वितरित किए जाने के लिए ए5 आकार के 1000 फ्लायर (5 फ्लायरों के 200 सेट) दिए जाएंगे।
-बैंकों को सूचित किया जाता है कि वे मई के पहले दो सप्‍ताहों के दौरान रिज़र्व बैंक के क्षेत्रीय कार्यालयों से पोस्‍टर/ फ्लायर/ चार्ट लेने और उसे वित्‍तीय साक्षरता सप्‍ताह से काफी पहले अपनी शाखाओं एवं एफएलसी में वितरति करने की यथोचित व्‍यवस्‍था करें।
- इस सप्‍ताह के दौरान निम्‍नलिखित गतिविधियों की योजना बनाई गई है :
  1. बैंक अपने वित्‍तीय साक्षरता केंद्रों को सूचित करें कि वे पिछड़े/ बैंकरहित क्षेत्रों में पांच दिनों में से प्रति दिन विशेष कैम्‍प आयोजित करें। एफएलसी परामर्शदाता प्रशिक्षण के प्रयोजन हेतु ए2 आकार के चार्ट का प्रयोग करें। एफएलसी, सहभागियों में ए5 आकार की सहायक सामग्री का वितरण करें।
  2. देश भर में सभी बैंक शाखाएं शाखा भवन के भीतर महत्‍वपूर्ण स्‍थान पर पांच संदेशों पर ए3 आकार के पोस्‍टर स्‍थानीय भाषा में प्रदर्शित करें। वित्‍तीय साक्षरता सप्‍ताह समाप्‍त होने के बाद भी कम से कम छ: माह के लिए इन पोस्‍टरों को शाखा भवन में प्रदर्शित करना जारी रखा जाना चाहिए।
  3. बैंक अपनी वेबसाइट के होम पेज पर प्रति दिन एक संदेश अंग्रेजी और हिंदी में प्रदर्शित करें और देश भर में एटीएम स्‍क्रीन पर भी प्रति दिन एक संदेश अंग्रेजी और स्‍थानीय भाषा (अनुबंध) में प्रदर्शित करें।
  4. सभी ग्रामीण शाखाएं सप्‍ताह के पांच दिनों में से किसी एक दिन शाखा के कार्य समय के बाद एक कैम्‍प आयोजित करें।
  5. वित्‍तीय साक्षरता के बारे में रुचि/ जागरुकता निर्माण करने हेतु आम जनता के लिए चार मुख्‍य विषयों पर ऑन लाइन क्विज़ का आयोजन किया जाएगा। हमारी वेबसाइट www.rbi.org.in के माध्‍यम से शीघ्र ही इस क्विज़ के संबंध में सूचना दी जाएगी।
- वित्‍तीय साक्षरता सप्‍ताह के दौरान आम व्‍यक्ति तक पहुंचने का हमारा प्रयास है और इस कार्यक्रम की भव्य सफलता के लिए हम समग्र बैंकिंग जगत से संपूर्ण सहयोग की अपेक्षा करते हैं।
(स्रोत-आरबीआई)
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
बचत, निवेश संबंधी beyourmoneymanager के लेख
फिक्स्ड डिपॉजिट-पर्सनल लोन ईएमआई-होम लोन ईएमआई-रिटायरमेंट फंड-रेट ऑफ रिटर्न कैलकुलेटर

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 





No comments