एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस सस्ता होम लोन देगी, ब्याज दर में 0.25% की कटौती

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने 'गृह सिद्धि' नाम से नया होम लोन प्रोडक्ट लांच किया है। कंपनी इसके तहत सस्ते घरों के होम लोन ग्राहकों को स्टेट बैंक जितना सस्ता कर्ज देगी। कंपनी ने 25 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर दी है।
इसके तहत, एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस महिला ग्राहकों को 8.35 प्रतिशत जबकि दूसरे ग्राहकों को 8.40 प्रतिशत की सालाना ब्याज दर पर लोन देगी। लेकिन, अगर आप यहां से 25 लाख से अधिक और एक करोड़ रुपए तक लोन लेते हैं  तो आपको 8.50 प्रतिशत सालाना ब्याज देना होगा। 
'गृह सिद्धि' के तहत नौकरीपेशा को अधिकतम 30 साल या उनकी सेवानिवृति की उम्र तक मिलेगा जबकि दूसरे लोगों को 25 साल की अवधि तक लोन मिलेगा। इस लोन से आप घर खदीर सकते हैं, घर का निर्माण कर सकते है, पुराने घरों को मरम्मत करवा सकते हैं। 
आपको बता दें कि हाल ही में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने  30 लाख रुपए तक के होम लोन पर ब्याज 0.25 प्रतिशत घटाकर 8.60 प्रतिशत से 8.35 प्रतिशत कर दिया था। बैंकों के इस कदम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सस्ते घरों की मुहिम को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।  
स्टेट बैंक के अलावा, कुछ दूसरे बैंकों ने एमसीएलआर में भी कटौती कर कर्ज सस्ता करने की कोशिश की है। बैंक ऑफ इंडिया के बाद इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी लोन सस्ता करने की घोषणा की है। इंडियन ओवरसीज बैंक ने एक साल के लोन पर एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट ( कर्ज की दर तय करने की नई व्यवस्था) 0.10 प्रतिशत घटाकर 8.55 प्रतिशत कर दिया है।  
अगर आप इंडियन ओवरसीज बैंक रातभर के लिए लोन लेते हैं तो आपको अब 8.35 प्रतिशत, एक महीने के लोन पर 8.40 प्रतिशत,तीन महीने के लोन पर 8.45 प्रतिशत जबकि छह महीने के लोन पर 8.50 प्रतिशत ब्याज देना होगा। नई दरें 10 मई से लागू हो गईं हैं। 
दूसरी ओर, बैंक ऑफ इंडिया ने एमसीएलआर यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट ( कर्ज की दर तय करने की नई व्यवस्था) 0.05-0.10%  घटाकर  8.25-8.40% कर दिया है।  बैंक ने तीन महीने के लोन की ब्याज दर 0.05 प्रतिशत जबकि 6 महीने से एक साल के लोन पर ब्याज दर 0.10 प्रतिशत कम की है।  

No comments