क्या चीन का शेयर बाजार 'कैसिनो' जैसा है, वॉरेन बफेट ने निवेशकों को चेताया...

अमेरिका के अरबपति निवेशक वॉरेन बफेट जब कुछ बोलते हैं तो दुनियाभर के निवेशक उसको ध्यान से सुनते हैं। बफेट ने इस बार दुनिया की दूसरी बड़ी इकोनॉमी चीन के शेयर बाजार पर एक बयान दिया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि चीन जैसे युवा शेयर बाजार "कैसीनो" जैसा दिख सकता है। वॉरेन ने चीन के शेयर बाजार को युवा इसलिए कहा क्योंकि 18 वीं शताब्दी के अंत में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की शुरुआत हुई थी। इसके विपरीत, शंघाई स्टॉक एक्सचेंज 1990 में खोला गया।

आपको बता दें कि 2015 में चीन का बेंचमार्क शेयर बाजार शंघाई कम्पोजिट ने उच्च स्तर से 40 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की थी। हालांकि, बफेट यह भी कहते हैं कि अगर निवेशकों को ठोस अवसर मिलते हैं तो निवेशक सट्टा के समय में अच्छा फायदा उठा सकते हैं। 

वॉरेन बफेट ने एक सवाल के जवाब में चीन के शेयर बाजार पर यह टिप्पणी की थी। उनसे  चीनी शेयरों में अस्थिरता के बारे में पूछा गया था, तो उन्होंने जवाब दिया था कि बाजार कभी-कभी "कैसीनो" जैसा दिख सकता है।

शंघाई कंपोजिट में  2015 में 40 प्रतिशत से भी अधिक की गिरावट के बाद तेजी की अटकलों पर विराम लग गया था। ऐसे में उधार लेकर शेयर खरीदने वाले स्थानीय निवेशकों को अपने लेनदारों को पैसे चुकाने के लिए शेयर बेचने पड़े थे। यही नहीं, शेयर बाजार में भारी बिकवाली को थामने के लिए शेयर रखने और वित्तीय बाजारों पर विनियमन कड़ा करने समेत कई ठोस कदम उठाये गए थे।  
((2016 में चीन के शेयर बाजार ने किया निराश, जानिए किस शेयर बाजार ने किया मालामाल? 
('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments