इनकम टैक्स छापेमारी की विस्तृत जानकारी आपको यहां से मिलेगी

कालेधन पर सख्त कार्रवाई को लेकर मोदी सरकार काफी गंभीर है। कालेधन रखने वाले आरोपियों के खिलाफ आयकर विभाग की छापेमारी अक्सर सुर्खियां बनती है। अब सरकार ने फैसला किया है कि आयकर विभाग की छापेमारी के बारे में आम जनता को विस्तार से जानकारी मिले। इसके लिए एक वेबसाइट लांच किया गया है।  
केन्‍द्रीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली ने  नई दिल्‍ली में वित्त मंत्रालय, राजस्‍व विभाग और केन्‍द्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के वरिष्‍ठ अधिकारियों की मौजूदगी में ऑपरेशन क्‍लीन मनी का पोर्टल   https://www.cleanmoney.gov.in/ आधिकारिक रूप से लांच किया। इस वेबसाइट पर आपको 9 नवंबर के बाद क्लीनमनी के लिए चलाए गए सरकारी अभियान की जानकारी भी मिलेगी।
9 नवंबर 2016 से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक बड़ी मात्रा में जमा की गई नकद राशि के ई-सत्‍यापन की शुरुआत के साथ 31 जनवरी, 2017 को आयकर विभाग द्वारा ऑपरेशन क्‍लीन मनी की तरफ कदम बढ़ाया गया। प्रथम चरण में ऐसे लगभग 18 लाख लोगों की पहचान की गई थी जिनके मामले में नकद लेन-देन दरअसल करदाताओं के प्रोफाइल से मेल नहीं खाते थे।


ऑनलाइन सत्‍यापन प्रक्रिया पर करदाताओं की अच्‍छी प्रतिक्रिया हासिल हुई और 9.72 लाख से भी ज्‍यादा करदाताओं ने 12 मई, 2017 तक अपने जवाब आयकर विभाग गये बगैर ही दे दिये। इन करदाताओं ने लगभग 2.89 लाख करोड़ रुपये की नकद जमा राशि से जुड़े 13.33 लाख खातों के लिए अपने जवाब पेश किये हैं। ऑनलाइन जवाब पर गौर किया गया है और संतोषजनक जानकारी मिलने पर आगे कोई भी कार्रवाई नहीं की जायेगी।
ऑपरेशन क्‍लीन मनी पोर्टल से एक ही स्‍थान पर व्‍यापक जानकारी सुलभ हो जायेगी, कर अनुपालन समाज सुनिश्चित करने के लिए नागरिक सहभागिता संभव हो पायेगी और कर प्रशासन को पारदर्शी बनाना संभव हो पायेगा।

No comments