चेतावनी के बावजूद बिटकॉइन के प्रति भारतीयों की दीवानगी बढ़ी, RBI की आभासी मुद्राओं से सतर्क रहने की अपील बेअसर


बिटकॉइन नाम की आभासी मुद्रा, जो कि भारत में गैर-कानूनी है, में रोजाना 2,500 से ज्यादा भारतीय निवेश कर रहे हैं। ये कहना है घरेलू बिटकॉइन एक्सचेंज Zebpay का, जिसका मुख्यालय सिंगापुर में है। 

आपको बता दें कि यह मोबाइल एप आधारित एक्सचेंज है जिसके जरिये आप बिटकॉइन की खरीद-बिक्री कर सकते हैं। बिटकॉइन खरीद-बिक्री करने के लिए आपको अपने मोबाइल पर इस एप को डाउनलोड करना होगा। इसके लिए आपका मोबाइल एंड्रॉयड या आईओएस आधारित होना चाहिए। इस एक्सचेंज पर 17 मई के मुताबिक, बिटकॉइन की खरीद कीमत 128981 रुपए थी जबकि बिकवाली कीमत 122954 रुपए थी। Zebpay का कहना है कि भारत में अब तक ये एप करीब 5 लाख डाउनलोड हो चुका है। इसने 2015 में भारत में अपना ऑपरेशन शुरू किया था। 

Zebpay का मानना है कि बिटकॉइन दुनियाभर में लोकप्रिय वैकल्पिक निवेश साधन बनकर उभरा है और भारतीय इस नए वित्तीय प्रोडक्ट में निवेश को लेकर खासा उत्साहित हैं। कंपनी को इस साल सितंबर तक भारत में इस एप के 10 लाख से ज्यादा डाउनलोड होने की उम्मीद है। 


हालांकि, रिजर्व बैंक बार-बार भारतीयों को बिटकॉइन जैसी किसी भी डिजिटल, आभासी, क्रिप्टो मुद्राओं में निवेश करने से आगाह कर रहा है। फिर भी लोग निवेश कर रहे हैं। हालांकि, भारत सरकार ने वर्चुअल मुद्राओं की मौजूदा रूपरेखा पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया है, जिसे जल्द ही रिपोर्ट पेश करना है। 

No comments