2017 में अब RBI ब्याज दर स्थिर रखेगा, 2018 में 0.5 प्रतिशत बढ़ाएगा-नोमुरा


रिजर्व बैंक द्वारा अच्छे मॉनसून की उम्मीद में इस साल आगे ब्याज दरों में कटौती की आस लगाए लोगों को मायूस होना पड़ सकता है। क्योंकि रिजर्व बैंक इस साल शायद ही अब ब्याज दरों में कटौती करे। यह मानना है जापान की वित्तीय कंपनी नोमुरा का। 

नोमुरा की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, निकट भविष्य में हालांकि, महंगाई दर काबू में रहेगी, बाबजूद इसके आरबीआई नीतीगत दरों को स्थिर रख सकता है। लेकिन, रिपोर्ट में यह अनुमान लगाया गया है कि रिजर्व बैंक अगले साल विकास और महंगाई बढ़ने की संभावना को देखते हुए अप्रैल 2018 से ब्याज दर में बढ़ोतरी कर सकता है। नोमुरा का मानना है कि 2018 में ब्याज दर में कुल आधे प्रतिशत की बढ़ोतरी मुमकिन है। 

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर खुदरा मुद्रास्फीति के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, इस साल अप्रैल में यह पिछले वर्ष के अप्रैल के मुकाबले घटकर 2.99 प्रतिशत पर आ गई है। दालों और सब्जियों सहित खाद्य वस्तुओं की कीमतों में आई कमी के कारण ऐसा हुआ है।  

थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े को संशोधित किया गया है। इसका आधार वर्ष 2004-05 से बदलकर 2011-12 कर दिया गया है। नई श्रृंखला के आधार पर थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति अप्रैल में चार महीने के निचले  स्तर 3.85 प्रतिशत पर आ गई। खाद्य वस्तुओं और विनिर्मित वस्तुओं की कीमतों में गिरावट की वजह से ऐसा हुआ है। 

निकट भविष्य में मुद्रास्फीति हालांकि कम रह सकती है। लेकिन, नोमुरा को उम्मीद है कि सीपीआई मुद्रास्फीति 2017 की चौथी तिमाही में बढ़कर 5.5-6 परसेंट पर पहुंच जाएगी और 2018 की पहली छमाही में इसमें और इजाफा मुमकिन है। इससे पहले यह 5 परसेंट के आसपास रह सकती है। 

बता दें कि आरबीआई ने हाल की अपनी बैठक में प्रमुख नीतिगत दर को 6.25 प्रतिशत पर स्थिर रखा था, जबकि रिवर्स रेपो रेट में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि करते हुए इसे 6 प्रतिशत कर दिया था। 
('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments