अपने PF खाते से 90% पैसे निकालकर आप घर खरीद सकते हैं, लेकिन क्या ऐसा करना चाहिए

अगर आपकी सैलरी में से कुछ पैसे आपके ईपीएफ या पीएफ खाते में ट्रांसफर किये जाते हैं, तो सरकार ने आपके लिए एक नई व्यवस्था की है। आप अपने घर खरीदने, घर का निर्माण करने या फिर होम लोन की ईएमआई भरने के अपने पीएफ खाते से नौकरी करते हुए ही 90% तक पैसे निकाल सकते हैं। 

इसके लिए EPFO ने नियम में संशोधन किया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईपीएफ स्कीम, 1952 के 68 BD में एक नया पैराग्राफ जोड़ा गया जिससे ईपीएफ अकांउट के  जरिए अब घर खरीदा जा सकता है और ईएमआई का भुगतान किया जा सकता है। अधिकारी ने बताया कि श्रम मंत्रालय ने इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है जिससे अब यह स्कीम संसोधित हो चुकी है।

नए नियमों के तहत कम से कम 10 सबस्क्राइबर्स को मिलकर एक को-ऑपरेटिव सोसाइटी का गठन करना होगा। तभी वे घर खरीदने या घर के बनाने या उसके लिए जमीन खरीदने के लिए पीएफ अकाउंट से रकम निकाल सकेंगे। 

सरकार ने तो इसका फैसला कर लिया, लेकिन सवाल है कि क्या आपको अपना घर खरीदने या फिर उसकी मरम्मती के लिए पीएफ खाता से 90 प्रतिशत रकम निकालना सही होगा या नहीं । या फिर होम लोन लेना बेहतर विकल्प होगा। 

जानकारों ने सरकार के इस फैसले का स्वागत किया है। उनका मानना है कि सरकार के इस फैसले से ईपीएफओ सदस्यों को एक महत्वपूर्ण वित्तीय उद्देश्य हासिल करने के लिए अपना खुद का पैसा हासिल करना आसान हो जाएगा। हम आप तो जानते ही हैं कि घर खरीदना कितना मुश्किल काम होता है। लेकिन, अब सरकार द्वारा सुझाए गए  ईपीएफओ में संशोधन निश्चित रूप से अधिक से अधिक व्यक्तियों को अपने घर खरीदने के लिए जरूरी पैसे जुटाने में मदद करेगा। 

लेकिन, अगर आप अपने पीएफ का 90 प्रतिशत पैसा निकालकर घर खरीदना चाह रहे हैं या उसकी मरमम्त करवाना चाह रहे हैं, तो पहले कई बातों पर विचार कर लीजिएगा...

सबसे पहले आप देख लीजिएगा कि घर खरीदने या फिर उसकी मरम्मत में कितनी लागत आ रही है। साथ ही आपके पीएफ खाते से कितनी रकम निकलने की उम्मीद है। जानकारों का मानना है कि आपके पीएफ खाते में काफी अधिक पैसे हों और रिटायरमेंट के कम से  कम 10 साल बचे हों, तो पीएफ रकम का इस्तेमाल आप घर खरीदने या उसकी मरम्मती में कर सकते हैं। लेकिन, ध्यान रहे कि पीएफ के पूरे 90 प्रतिशत रकम आप इसी काम में इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने से हो सकता है कि रिटायरमेंट के बाद आपको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ जाए। 

मसलन, अगर पीएफ का 70% रकम घर खरीदने या बनाने के लिए काफी है तो आप केवल पीएफ का 20% -30% पैसे का ही इस्तेमाल करें। बाकी की जरूरत आकर्षक होम लोन लेकर पूरा करें।  इससे आपके दोनों उद्देश्य पूरे हो जाएंगे। आपका घर भी हो जाएगा और रिटायरमेंट के बाद आरामदायक जिंदगी जीने के लिए काफी पैसे भी बचे रह जाएंगे। 

उदाहरण के लिए, आपके पास 12 लाख रुपये का पीएफ बैलेंस है और आप 20 लाख रुपये का घर खरीदना चाहते हैं। ऐसे में आप पीएफ जमा से 2.5 लाख रुपये से 4 लाख रुपये तक निकालने सकते हैं और 16 लाख रुपये से 17.5 लाख के आकर्षक होम लोन ले सकते हैं। 

>ईपीएफ विकल्प के अपनाने के फायदे
- यह आपको बिना ब्याज या कम ब्याज का भुगतान कर घर खरीदने या
बनाने की सहुलियत देता है। 
-उन लोगों के लिए लाभकारी है, जिनको घर खरीदने या बनाने के उद्देश्य को पूरा 
करने के लिए कुछ रुपये की जरूरत होती है। 

>ईपीएफ विकल्प का नुकसान: लेकिन, अगर आप पीएफ विकल्प अपनाते हैं तो इसके कुछ नुकसान भी हैं...
- रिटायरमेंट कॉरपस को घर खरीदने और निर्माण के महंगे सौदे के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
- आप सेवानिवृत्ति के बाद का आनंद लेने के लिए बहुत कम या लगभग कुछ भी नहीं छोड़ते हैं
-अन्य बचत किए बिना पीएफ विकल्प प्राप्त करना आपके वित्तीय स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है
> ईपीएफ विकल्प का लाभ किसे उठाना चाहिए और किसे नहीं ?
​​भविष्य निधि जमा का उपयोग करना चाहिए या नहीं, यह  समग्र ईपीएफ योगदान, वित्तीय स्थिति और  व्यक्ति के लक्ष्यों पर निर्भर करता है। अगर आपके रिटायरमेंट में काफी लंबा वक्त है और पीएफ में काफी पैसे पड़े हैं, तो फिर कुछ होम लोन लेकर घर का सौदा कर सकते हैं। लेकिन, नए लोगों को अपने पीएफ के पैसे का इस्तेमाल घर खरीदने या उसकी मरम्मती के लिए करने से बचना चाहिए और कुछ समय का इंतजार करना चाहिए। 

आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि ईपीएफ का प्राथमिक उद्देश्य अपने सदस्यों के लिए सेवानिवृत्ति में आय सुनिश्चित करना है। यदि आप इस फंड से वापस लेते हैं, तो आपको लंबे समय तक बढ़ने वाले ग्रोथ रिटर्न के फायदे से बाहर निकलना होगा। फिर आपको अपनी सेवानिवृत्ति निधि फिर से बनाने के लिए एक नया रास्ता चुनना पड़ेगा जो कि चुनौतीपूर्ण से कम नहीं होगा। 

तो. यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आपको अपने पीएफ के पैसे से घर चाहिए या फिर आरामदायक रिटायरमेंट। 
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

1 comment

  1. अच्छे दिन भारत के मेरे लोग

    मुझे एक वास्तविक और वास्तविक ऋण कंपनी से जोस लुइस लोन कंपनी को सूचीबद्ध किया गया है, से एक घर खरीदने के लिए ऋण कैसे प्राप्त किया गया है इसकी पुष्टि। मैं आज बहुत खुश हूँ और भगवान बुद्ध जोसे लुइस लोन कंपनी
    ,
    मेरा नाम मार्गारीडा मारिया है मैं भारत में मुंबई शहर से हूं, मैं शादी कर रहा हूं, मैं पिछले 5 महीनों से एक वास्तविक ऋण कंपनी खोज रहा हूं, एक घर खरीदने के लिए
    सभी मुझे घोटाले का गुच्छा मिला, जिसने मुझे उन पर भरोसा दिलाया और अंत में
    दिन का, उन्होंने बदले में कुछ नहीं दिए बिना मेरा पैसा ले लिया, सभी
    मेरी आशा खो चुकी थी, मुझे भ्रमित और निराश हुआ, मैं कभी इंटरनेट पर ऋण कंपनियों के साथ कुछ नहीं करना चाहता था, इसलिए मैंने कुछ पैसे उधार लिया
    दोस्त, मैंने उन सभी को बताया जो हुआ और उन्होंने कहा कि वह मेरी मदद कर सकती है, ये
    वह एक ऋण कंपनी जानता है जो मुझे ऋण की किसी भी राशि से मदद कर सकता है
    2% की एक बहुत कम ब्याज दर के साथ मेरे द्वारा जरूरी है, वह सिर्फ एक मिल गया है
    उनसे ऋण, उसने मुझसे निर्देश दिया कि मैं ऋण के लिए आवेदन कैसे करूं, मैंने किया
    जैसे ही उसने मुझे बताया, मैंने उन पर ईमेल पर आवेदन किया: (joseluisloans@gmail.com) मैंने कभी विश्वास नहीं किया लेकिन मैंने कोशिश की और मेरी
    सबसे बड़ी आश्चर्य की बात मुझे 24 घंटों के भीतर ऋण मिला, मैं विश्वास नहीं कर सकता था,
    मैं फिर से खुश और समृद्ध हूं और मैं भगवान को धन्यवाद देता हूं कि ऐसा ऋण
    इस तरह की कंपनियां सभी स्थानों पर इस घोटाले पर मौजूद हैं,
    कृपया मुझे उन सभी को सलाह दीजिए, जिनके लिए ऋण की जरूरत होती है
    (Joseluisloans@gmail.com) वे कभी आपको विफल नहीं करेंगे, और
    आपकी ज़िंदगी बदल जाएगी जैसे मेरा किया। जल्दी से जोसे लुइस लोन कंपनी से संपर्क करें और उनसे अपना ऋण प्राप्त करें, भगवान जोस लुइस लोन कंपनी को उनके असली लोन ऑफर के लिए आशीर्वाद दे रहे हैं।
     सुनिश्चित करें कि आप अपने ऋण के लिए जोस लुइस लोन से संपर्क करें क्योंकि मुझे इस कंपनी से बिना तनाव के सफलतापूर्वक अपना ऋण मिला है।


    ReplyDelete