एस चांद एंड कंपनी के IPO की जबर्दस्त मांग, 59 गुना भरा

दिल्ली स्थित प्रकाशक एस चांद एंड कंपनी के आईपीओ की जबर्दस्त मांग रही। आईपीओ 26 अप्रैल को खुला था और 28 अप्रैल को बंद हुआ। आईपीओ 59.44 गुना भरा। आईपीओ के जरिये कंपनी ने 728 करोड़ रुपए जुटाये। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 5 रुपए फेस वैल्यू वाला 660-670 रुपए प्रति शेयर था।

आईपीओ के तहत बिक्री के लिए 76,85,284 शेयर जारी किये गए थे, जबकि 45,68,35,434 शेयर के लिए बोलियां मिली हैं। इसमें क्वालिफाइड इंस्टिट्यूशनल बायर्स (क्यूआईबी) का हिस्सा  44.27 गुना, नॉन-इंस्टिट्यूशनल इन्वेस्टर्स का हिस्सा 204.65 गुना जबकि खुदरा निवेशकों का हिस्सा 5.91 गुना भरा है। इससे पहले डी-मार्ट रीटेल चेन के ऑपरटेर एवेन्यू सुपरमार्ट्स के आईपीओ को जोरदार रेस्पॉन्स मिला था। यह 104.48 गुना भरा था।

एस चांद एंड कंपनी इस आईपीओ से मिले पैसों का इस्तेमाल कर्ज के भुगतान और प्री-भुगतान में करेगी। साथ ही कंपनी के सामान्य कामकाज में भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा। 

आईपीओ के बाद कंपनी का इरादा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर सूचीबद्ध कराने की है।  कंपनी ने पिछले साल 16 दिसंबर को पूंजी बाजार नियामक सेबी को आईपीओ के लिए अर्जी दी थी। 

एस चांद एंड कंपनी ने 2012 में एवरस्टोन कैपिटल से 31 प्रतिशत हिस्सेदारी के बदले 200 करोड़ रुपए जुटाए थे। 2015 में प्रकाशक ने एजुकेशन कंटेट स्पेस में अपनी मौजूदगी और मजबूत करने के लिए एवरस्टोन और आईएफसी से अतिरिक्त 27 मिलियन डॉलर जुटाए। 

((कपैसिटी इंफ्राप्रोजेक्ट्स IPO लाएगी, सेबी को दी अर्जी 
(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments