निवेशकों के लिए पैसों की साक्षरता क्यों जरूरी है, बताया सेबी प्रमुख अजय त्यागी ने

अजय त्यागी, सेबी चेयरमैन

सेबी के अध्यक्ष अजय त्यागी ने महाराष्ट्र के पातालगंगा में  कहा कि पूंजी बाजार में और अधिक निवेशकों को लाने के लिए कर रियायत नहीं बल्कि वित्तीय जागरूकता की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘लोगों को :वित्तीय रूप से: जागरूक बनाया जाना चाहिए। सभी लोगों को साथ लेकर चलना और उन्हें बाजार की संभावना समझने में मदद करना एक बड़ी जिम्मेदारी है। ’’ त्यागी नवी मुम्बई के समीप पातालगंगा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सेक्युरिटीज मार्केट्स में एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ लोग कहते हैं कि लोगों को पूंजी बाजार में निवेश करने के वास्ते आकषिर्त करने के लिए कर के संदर्भ में कुछ सहयोग होना चाहिए। मैं इसका समर्थन नहीं करता। ’’ उन्होंने कहा कि देशभर में वित्तीय साक्षरता फैलाना बहुत अहम है । उन्होंने कहा, ‘‘भारत एक विशाल देश है और यदि कुछ ही क्षेत्रों से सहभागिता है तो यह कुछ न कुछ तो सही नहीं है। ’’ वरिष्ठ आईएएस अधिकारी त्यागी ने कहा कि खाली मुम्बई और अहमदाबाद के लोगों को ही नहीं बल्कि पूरे देश के लोगों को पूंजी बाजार में निवेश करना चाहिए।
उन्होंने कहा, ‘‘वित्तीय शिक्षा एवं जागरूकता व्यक्तियों को अपने वित्तीय लक्ष्यों को हासिल करने, विभिन्न वित्तीय उत्पादों से जुड़े जोखिमों को समझने और अंतत: अपने वित्तीय कल्याण में योगदान देने की योजना तैयार करने में मदद पहुंचाती हैं। ’’
(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments