Friendship Day!म्युचुअल फंड से फ्रेंडशिप डे पर दोस्ती करने की 4 वजह

जीवन की हर वित्तीय जरूरत के समय म्युचुअल फंड वास्तव में एक सही दोस्त की तरह होता है। आपने सुना है ना कि 'जिंदगी का नाम दोस्ती, दोस्ती का नाम जिंदगी।' म्युचुअल फंड बिल्कुल ऐसा ही है। बुरे वक्त में भले ही आपके अपने साथ छोड़ सकते हैं लेकिन म्युचुअल फंड आपकी ताकत बन सकता है।
((म्युचुअल फंड में निवेश के 6 तरीके; 6 ways to invest in Mutual Fund

आपके हर ख्वाब पूरे करने में म्युचुअल फंड आपकी उसी तरह मदद कर सकता है,  जिस तरह से आपकी हर जरूरत पर आपके दोस्त दिल खोलकर मदद करते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं हैं कि दोस्ती एकदम खास होती है। दोस्ती हर सीमा से परे होती है और गहरी होती है, इसलिए हर साल अगस्त का पहला रविवार दोस्ती दिवस यानी फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाते हैं। 
(AMFI यानी एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया क्या है
((ELSS में निवेश के 7 फायदे, 7 benefits of ELSS Investment

जीवन में काफी उतार-चढ़ाव आते हैं। जब आपकी जिंदगी में सबकुछ अच्छा चल रहा होता है तो लोग हमेशा आपके आसपास और आपके साथ रहते हैं, लेकिन लेकिन केवल सच्चे दोस्त ही विपत्ति के समय भी आपके साथ खड़े रहते हैं। यही कारण है कि लोगों के पास कम से कम एक अच्छा और सच्चा दोस्त जरूर होना चाहिए और यह यह दोस्त म्युचुअल फंड भी हो सकता है। सच में...जानिए इसकी वजह। 
((निवेशक को SIP पसंद है, जानिए कैसे उठायें फायदा..Know how to Start SIP
((सही म्युचुअल फंड कैसे चुनें; How to invest in Right Mutual Fund

1) अच्छे और बुरे समय में हमेशा आपके साथ रहता है:
एक अच्छे दोस्त की तरह, एक अच्छा म्युचुअल फंड ना केवल अच्छे समय में आपके साथ रहता है बल्कि बुरे वक्त के दौरान भी आपकी रक्षा  करेगा। शेयर बाजार में तेजी के दौरान एक अच्छा म्युचुअल फंड अधिक रिटर्न देगा वहीं मंदी यानी बाजार में गिरावट के दौरान यह नुकसान यानी जोखिम को सीमित करके आपके निवेश की रक्षा करेगा। जब बाजार नीचे जा रहे हैं, तो आपका आपका अच्छा म्युचुअल फंड नामक दोस्त आपके पैसे की कीमत को कम होने से बचाने की कोशिश  करेगा।
((म्युचुअल फंड डीटेल्स में; Mutual Fund In Details  
((इनकम कम हो या ज्यादा, म्युचुअल फंड सबके लिए सही है, क्योंकि...
((लिक्विड फंड देता है बचत खाते से ज्यादा रिटर्न, जानें खास बात

2) आप अपनी मदद के लिए भरोसा कर सकते हैं:
जब भी आप किसी सच्चे मित्र से अपने लिए सही फैसला करने को कहते हैं, तो आपको भरोसा होता है वह जो भी फैसला लेगा, सही ही होगा। यानी एक अच्छा दोस्त वह है जिसे आप अपनी तरफ से सही काम करने पर भरोसा कर सकते हैं। इसी प्रकार, एक अच्छा म्युचुअल फंड पर भी आप भरोसा कर सकते हैं कि वह सही जगह पर निवेश किया जाएगा ताकि आप अपने निवेशित धन का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें और नुकसान कम से कम हो। 
((5 साल में पैसा ट्रिपल करने वाली स्कीम के बारे में सुना है...
((ज्यादा रिटर्न किसमें: म्युचुअल फंड के डायरेक्ट प्लान में या रेगुलर प्लान में ?
((घर बैठे पाएं Digital Loan Against Mutual Fund

3) हर वित्तीय जरूरत पूरी करने वाला सबसे बढ़िया साथी है:
जब भी आपको पैसे की सख्त जरूरत होती है, तो आप आम तौर पर मदद के लिए एक दोस्त पर भरोसा करते हैं। आपका म्युचुअल फंड नामक दोस्त भी ऐसा ही करेगा। आपकी हर वित्तीय जरूरत को, आपके हर सपने को पूरे करने में म्युचुअल फंड मदद करेगा। म्युचुअल फंड में निवेश के लाभों में से एक यह है कि आपके निवेश को रिडीम करने में कोई प्रतिबंध नहीं है (ईएलएसएस फंड की तीन साल की लॉक-इन अवधि के अलावा)। मतलब, जब भी जरूरत आप अपना म्युचुअल फंड बेचकर पैसे निकाल सकते हैं और यह काम आप घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। यह भी एक वजह है कि एक म्युचुअल फंड वास्तव में एक अच्छा दोस्त है।
((आप जिस म्युचुअल फंड स्कीम में पैसे लगाते हैं,  उसका नाम बदल गया, आपने चेक किया क्या?
((PF,ELSS,PPF, FD अकाउंट होल्डर की बीच में मौत हो जाए, तो नॉमिनी कैसे निकालें पैसे

4) दोस्ती से बिना रुकावट के आप ब्रेक ले सकते हैं:
एक अच्छा दोस्त खुद से ब्रेक अप कर दूसरों के साथ दोस्ती करने की आजादी देता है। अच्छा दोस्त वो होता है जो कि दूसरों के साथ भी दोस्ती करने की अनुमति देता है, भले ही उसके साथ दोस्ती से आप ब्रेक ले रहो हों। म्युचुअल फंड भी ऐसा ही दोस्त है। एक अच्छा म्युचुअल फंड नामक दोस्त आपको दूसरे फंड के साथ दोस्ती करने की इजाजत देता है और कोई सवालभी नहीं पूछता। मतलब, अगर आपको लगे कि मौजूदा म्युचुअल फंड स्कीम से आपकी वित्तीय जरूरत, आपके सपने पूरे नहीं हो पा रहे हैं तो आप किसी दूसरी म्युचुअल फंड स्कीम से दोस्ती कर सकते हैं यानी उसमें पैसे लगा सकते हैं।  
((फ्री लाइफ इंश्योरेंस कवर देने वाली म्युचुअल फंड स्कीम; MF Gives Free Life Insurance Cover
((महंगाई में अतिरिक्त कमाई कैसे करें
तो,दोस्तों फ्रेंडशिप डे पर दोस्तों के साथ जश्न मनाइये और कम से कम एक अच्छे म्युचुअल फंड के साथ एक नई दोस्ती शुरू कीजिए। इस दोस्त को बुद्धिमानी से चुनें ताकि आने वाले कई वर्षों तक यह आपको अच्छे या बुरे जैसी भी हो हर परिस्थितियों में आपकी मदद करता रहा, आपका भरोसेमंद बना रहे। हैप्पी फ्रेंडशिप डे दोस्तों...Wish You a Happy Friendship Day!

((ज्यादा रिटर्न की गुंजाइश कहां- लिक्विड फंड या बचत बैंक खाते में
((बैंक FD और फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान ( FMP)में से किसमें पैसा लगाना है, आप खुद ही तय कर लीजिये
((Gold ETF या सोना में से बेहतर कौन; Gold ETF vs Gold

कोई टिप्पणी नहीं