दिसंबर तिमाही में बैंकों से लोन लेने की रफ्तार बढ़ी, निजी बैंकों ने दिये ज्यादा लोन-RBI

(Source: rbi)
भारतीय रिज़र्व बैंक के द्वारा ‘तिमाही बीएसआर -1: दिसंबर 2017 की तिमाही के लिए
अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का बकाया ऋण' जारी
आज, रिजर्व बैंक ने अपने वेब प्रकाशन के रूप में तिमाही मूलभूत सांख्यिकीय विवरणी (बीएसआर)-1: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों का बकाया क्रेडिट, दिसंबर 2017 की तिमाही के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था पर डेटाबेस (डीबीआईई) पोर्टल पर जारी किया (https://dbie.rbi.org.in/DBIE/dbie.rbi?site=publications#!12)। इसमें बैंक क्रेडिट की विभिन्न विशेषताओं को एकत्र किया जाता है जैसे- उधारकर्ता का व्यवसाय/कार्य तथा सांगठनिक क्षेत्र, खाते का प्रकार और ब्याज दर। ये आंकड़े बैंक समूह, जनसंख्या समूह और राज्य स्तरों का प्रतिनिधित्व करते हैं तथा इसमें 93 अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को छोड़कर) के 1,15,163 कार्यालयों को कवर किया गया है।
विशेष:
  • दिसंबर 2017 में बैंक क्रेडिट में क्रमिक (तिमाही-दर-तिमाही) 3.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई: यह वृद्धि सभी जनसंख्या समूहों के साथ-साथ सभी प्रमुख व्यवसायों में थी और व्यापक थी।
  • घरेलू क्षेत्र में क्रेडिट में वृद्धि बनी रही और कुल क्रेडिट में इसका हिस्सा दिसंबर 2017 में 47.3 प्रतिशत था; लगातार दो तिमाहियों में औद्योगिक ऋण-वृद्धि में कमी रही लेकिन इसके बाद यह सकारात्मक हो गई।
  • बैंक समूहों में, निजी क्षेत्र के बैंकों ने अपने ऋण पोर्टफोलियो में दो अंकों के वार्षिक विस्तार को बनाए रखा और समग्र क्रेडिट वृद्धि में वे सबसे आगे रहे।
  • तिमाही के दौरान भारित औसत उधार दर (डब्ल्यूएएलआर) में 18 आधार अंकों की कमी हुई तथा दिसंबर 2017 के अंत में यह 10.44 प्रतिशत थी।

कोई टिप्पणी नहीं