2018 की पहली छमाही में भारत में सबसे ज्यादा आईपीओ लांच हुए-EY

आईपीओ लांच करने के मामले में भारत 2018 की पहली छमाही (जनवरी-जून) में दुनिया भर में अव्वल रहा। इस दौरान भारत में 90 आईपीओ लांच हुए जिसके जरिये 3.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए गए।  EY ने ताजा रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। 

EY की India IPO Readiness Survey Report में कहा गया है कि भारत में इस साल जनवरी-जून के दौरान दुनिया भर में सबसे ज्यादा आईपीओ गतिविधियां देखी गई। संख्या के हिसाब से कुल इश्यू का 16 प्रतिशत, जबकि वैल्यू के हिसाब से 5 प्रतिशत भारत में लांच हुआ। 

रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी-जून के दौरान भारत में 90 आईपीओ के जरिये 3.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए गए, जो कि संख्या के आधार पर पिछले साल की इसी अवधि के मुकाबले 27 प्रतिशत और वैल्यू टर्म में 28 प्रतिशत ज्यादा है। 

 EY के संदीप खेतान का मानना है कि भारत में आईपीओ इकोसिस्टम तेजी से बढ़ रहा है। 2018 में कई कंपनियां लिस्ट होने के लिए तैयार हैं। फाइनेंशियल सेक्टर, इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर और कंज्यूमर सेक्टर की कंपनियां मजबूत ग्रोथ के साथ भारतीय आईपीओ बाजार की अगुआ बनी हुई है। 

इस साल जनवरी-जून के दौरान जो 90 आईपीओ लांच हुए, उनमें से 27 इंडस्ट्रियल सेक्टर के हैं जिसने 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाए, कंज्यूमर स्टेपल्स के 18 आईपीओ हैं जिसके जरिये 279 मिलियन अमेरिकी डॉलर जुटाये गए, मैटिरियल सेक्टर के 14 आईपीओ, कंज्यूमर प्रोडक्ट के 10 आईपीओ जबकि टेक्नोलॉजी सेक्टर के 5 आईपीओ हैं। 
इस दौरान मीडिया और एंटरेनमेंट आईपीओ ने 160 मिलियन अमेरिकी डॉलर और हेल्थकेयर आईपीओ ने 158 मिलियन डॉलर जुटाए। 

EY ने कहा है कि हमारे सर्वे से आईपीओ की कामयाबी के पीछे तीन वजह सामने आई है-अच्छी क्वालिटी की कंपनी, आकर्षक कीमत और सही समय। 

>आईपीओ Vs एफपीओ  Vs ओएफएस;  IPO vs FPO Vs OFS 



Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं