अमेरिकी शेयर बाजार गुरुवार को भी उछले, डाओ जोंस रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद

अमेरिकी शेयर बाजार गुरुवार को तेजी के साथ जबकि यूरोपीय शेयर बाजार मिले-जुले बंद हुए। अमेरिकी इंडेक्स डाओ जोंस रिकॉर्ड ऊंचाई पर निपटने में कामयाब रहा।  

अमेरिका के डाओ जोंस ने 20.95 अंक, नैस्डेक ने 13.27 अंक जबकि S&P 500 ने 4.58 अंकों की मजबूती दर्ज की। वहीं, ब्रिटेन के  FTSE 100 ने 3.49 अंक की नरमी जबकि जर्मनी के डैक्स ने 14.75 अंक और फ्रांस के कैक 40 ने 13.27 अंकों की तेजी के साथ कारोबार किया।  
(अमेरिकी शेयर बाजार में बुधवार को शानदार तेजी, डाओ जोंस नए शिखर पर, जैनेट येलेन के बयान ने भरा जोश 
म्युचुअल फंड्स के प्रति ऐसी दीवानगी आपने देखी ना होगी...!
(अमेरिकी-यूरोपीय बाजारों का प्रदर्शन-(गुरुवार)

(एशियाई बाजारों का प्रदर्शन-(गुरुवार)



>बाजार में तेजी के कारण:  

-जून की खुदरा महंगाई दर ते आंकड़े से बाजार को बल मिला। बुधवार को बाजार समाप्ति के बाद खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़े आए। इन आंकड़ों के मुताबिक मुद्रास्फीति जून महीने में 1.54 प्रतिशत के ऐतिहासिक निचले स्तर पर आ गई। पिछले साल के समान महीने में यह 5.77 फीसदी थी। जून की खुदरा मुद्रास्फीति के आंकड़ों में पिछले महीने (मई) के तुलना में भी गिरावट देखी गई. मई में यह 2.18 फीसदी थी।

-अगस्त में रिजर्व बैंक की पॉलिसी बैठक होने वाली है। खुदरा महंगाई दर के काफी नीचे आने से ब्याज दर में एक बार फिर कटौती की उम्मीद जगी है। 

- उधर, अमेरिक में फेडरल रिजर्व की चेयरपर्सन जैनेट येलेन ने ब्याज दर में बढ़ोतरी के बारे में नरम रुख अपनाने के संकेत दिये हैं। उन्होंने ब्याज दर में धीरे-धीरे बढ़ोतरी की बात कही है। 


4- विदेशी संस्थागत निवेशकों के साथ-साथ घरेलू निवेशक भी बाजार में खूब पैसा लगा रहे हैं। इस साल जनवरी से लेकर अब तक वो डेढ़ लाख करोड़  रुपए से ज्यादा का निवेश कर चुके हैं।




Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

कोई टिप्पणी नहीं