विदेशी बाजार फ्रांस में पहले दौर के मतदान से पहले दबाव में, डाओ जोंस 31 अंक लुढ़का, सोना चमका, कच्चा तेल 50 डॉलर के नीचे उतरा

अमेरिकी और यूरोपीय शेयर बाजार शुक्रवार को रविवार को फ्रांस में होने वाले पहले दौर के मतदान से पहले दबाव में दिखे। बात अगर सोने और कच्चे तेल की करें तो सोने में तेजी रही जबकि कच्चा तेल 2.2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 50 डॉलर के नीचे फिसल गया। 

अमेरिका के डाओ जोंस ने 30.95 अंक, S&P 500 ने 7.15 अंक जबकि नैस्डेक ने 6.26 अंकों की नरमी दर्ज की। वहीं, ब्रिटेन के FTSE 100 ने 3.99 अंक और फ्रांस का कैक 40 ने 18.71 अंकों की कमजोरी जबकि जर्मनी के डैक्स ने 21.25 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार किया। 

बता दें कि फ्रांस में कल राष्ट्रपति के लिए पहले दौर का मतदान है। 11 उम्मीदवार मैदान में हैं जबकि चार उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर है। चुनाव पूर्वसर्वे में मध्यममार्गीय और स्वतंत्र उम्मीदवार इमैनुएल मैक्रोन 24 प्रतिशत वोट के साथ आगे चल रहे हैं जबकि धुर-दक्षिणपंथी मैरीन ली पेन 21.5 प्रतिशत वोटों के साथ दूसरे पायदान पर हैं। फ्रांस में दो दौर की वोटिंग सिस्टम है। पहला कल यानी रविवार को और दूसरा 7 मई को। 

ब्रिटेन की तरह ही फ्रांस में भी यूरोपियन यूनियन से बाहर निकलने के लिए  Fr-exit की मांग उठ रही है।  

(अमेरिकी-यूरोपीय बाजारों का प्रदर्शन-(शुक्रवार)

अगर शुक्रवार को विदेशी बाजारों में सोना और कच्चे तेल की बात करें तो अमेरिकी कच्चा तेल वायदा 1.09 डॉलर प्रति बैंरल  गिरकर $49.62/बैरल पर बंद हुआ। वहीं सोना जून वायदा 5.30 डॉलर प्रति औंस की बढ़त के साथ $1289.10/औंस पर निपटा।
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

कोई टिप्पणी नहीं