IPO से 'धनवर्षा' जारी, 85% स्टॉक लिस्टिंग के बाद भी दे रहे हैं शानदार रिटर्न !

अगर आपने शेयर बाजार में धमाकेदार शुरुआत करने वाले स्टॉक के आईपीओ यानी Initial Public Offering या आरंभिक सार्वजनिक निर्गम  या आरंभिक सार्वजनिक पेशकश में पैसा लगाया था, जो उम्मीद है कि आगे लंबी अवधि में भी ये स्टॉक अच्छा प्रदर्शन करेंगे। प्राइम डेटावेस द्वारा उपलब्ध कराये गए आंकड़ों के आधार पर ऐसा कहा जा सकता है। आंकड़ों के मुताबिक,पिछले एक साल में शेयर बाजार में धमाकेदार तरीके से सूचीबद्ध हुए 26 में से 15 शेयरों ने करीब 10% का रिटर्न दिया है। इनमें से 13 ने आगे भी रिटर्न देना जारी रखा।  

इसमें टीमलीज सेवा, इक्विटास होल्डिंग्स, थिरोकेयर टेक्नोलॉजीज, उज्ज्वन फाइनेंशियल सर्विसेज, पैराग मिल्क फूड्स, महानगर गैस, क्वायसे कॉर्प, एडवांस्ड एंजाइम टेक्नोलॉजीज, दिलीप बिल्डकॉन, आरबीएल बैंक, जीएनए एक्सल्स एंड एंड्युरेंस टेक्नोलॉजीज शामिल हैं। अभी तक केवल तीन कंपनियों (टीमलीज सर्विसेज, पराग मिल्क फूड्स और जीएनए एक्सल्स) के लिस्टिंग लाभ में गिरावट आई है। यह उन कंपनियों के लिए भी 
सच है जो 2015 में सूचीबद्ध हुए हैं।

2015 में धमाकेदार लिस्टिंग वाली आठ में से केवल दो कंपनियां ही अपने श्रेष्ठ प्रदर्शन को जारी रख पाने में कामयाब नहीं हुई है। इनॉक्स विंड का शेयर मूल्य लगभग आधा हो गया है जबकि नारायण हृदयालय में लाभ मामूली बढ़ा है। 

'अभी मत बेचिये'
शेयर बाजार में धमाकेदार शुरुआत करने वाले शेयरों के इस ट्रेंड को देखते हुए बाजार के जानकार इसे फिलहाल बेचने की सलाह नहीं दे रहे हैं। 

'D-Mart का धमाका'
खुदरा कारोबार चेन डी-मार्ट चलाने वाली कंपनी एवेन्यू सुपरमार्ट्स की 21 मार्च 2017 को धमाकेदार लिस्टिंग हुई। कंपनी के शेयर उसके इश्यू मूल्य 299 रुपए प्रति शेयर के मुकाबले 102% तक बढ़े। 
(डी-मार्ट धमाका, IPO निवेशकों को मिला छप्पड़-फाड़ कमाई का मौका
((IPO क्या है? IPO में निवेश कैसे करें  

(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 

((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

No comments