मोबाइल वॉलेट अपनाएं, नकदी की किल्लत से पिंड छुड़ाएं

जमाना ऑनलाइन का है, ज्यादातर लोग अब डिजीटल हो गए हैं। इंटरनेट, स्मार्टफोन, सोशल मीडिय ज्यादातर लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन गए हैं। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि लोग डिजीटल प्लेटफॉर्म पर अपना ज्यादा समय बीता रहे हैं। ऐसे में पैसों का लेन-देन भी डिजीटली हो, तो कैसा रहेगा। ऑनलाइन और डिजीटल पेमेंट का ज्यादा से ज्यादा सहारा लिया जाए, तो नकदी के संकट से भी राहत मिल सकती है। आज कई कंपनियां रोजमर्रा की चीज खरीदने के लिए भी डिजीटल पेमेंट सुविधा दे रही हैं। मोबाइल वॉलेट भी उन्हीं में से एक है। जेब में पैसा हो या ना हो, मोबाइल वॉलेट हो तो भी कहीं दिक्कत नहीं होगी।  नकदी हो भी तो दुकानों पर उसे जेब से नहीं निकालें, उसके बजाय डिजीटल तरीकों से सामान की कीमत अदा करें या बिल चुकाएं। 

-मोबाइल वॉलेट की सूची:  

App
Wallet
UPI
Bank Transfer
Send On Mobile #
Android App
Rating
iOS App
Rating
Airtel Money
Yes
No
Yes
Yes
4.2
3
Axis Bank Lime
Yes
No
No
No
3.5
N/A
N/A
Chillr
No
Yes
Yes
Yes
4.4
4
Citrus Pay
Yes
No
No
Yes
3.9
4
Freecharge
Yes
No
No
No
4.3
3.5
FTcash
No
Yes
No
Yes
3.9
N/A
N/A
HDFC PayZapp
No
No
No
Yes
4
2
ICICI Pockets
Yes
Yes
Yes
Yes
4.1
3.5
Itzcash
Yes
No
Yes
Yes
4.4
N/A
Jio Money
Yes
No
No
No
4.3
3.5
Mobikwik
Yes
Yes
Yes
Yes
4.2
4
mRupee
Yes
No
No
Yes
3.7
N/A
N/A
Oxigen Wallet
Yes
No
Yes
Yes
3.7
4
Paytm
Yes
No
Yes
Yes
4.4
4.5
PhonePe
No
Yes
Yes
Yes
4.1
N/A
N/A
SBI Buddy
Yes
No
No
Yes
3.9
2
Trupay
No
Yes
Yes
Yes
4
4.5
Vodafone M-Pesa
Yes
Yes
Yes
Yes
4.2
4.5
>मोबाइल वॉलेट कैसे ऐप डाउनलोड करें:
नकदी की किल्लत है और एटीएम से रकम निकलने की कोई गुंजाइश नजर नहीं आ रही है तो आप मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। वॉलेट में किसी तरह का झंझट भी नहीं है और इसका तरीका एकदम सीधा है: 

अपने फोन पर किसी भी मोबाइल वॉलेट का ऐप डाउनलोड करें। आपको गूगल प्लेस्टोर जैसी वेबसाइट पर ये आसानी से मिल जाएंगे। अपने बैंक खाते से रकम इस ऐप में डाल लें और इसका इस्तेमाल शुरू कर दें। जब भी आप किसी दुकान पर खरीदारी करने जाएंगे तो आपको क्यूआर कोड के पास अपना फोन लेकर जाना होगा, उसे स्कैन करना होगा, जो भी रकम अदा करनी है, उसे आपने अपने फोन में भरा और चुटकी बजाते ही वह रकम दुकानदार के पास पहुंच जाएगी।

हालांकि वॉलेट में आपको एक दिक्कत भी हो सकती है। दिक्कत यह है कि अलग-अलग दुकानदार भुगतान के लिए अलग-अलग वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं। अब आप कितने वॉलेट डाउनलोड करेंगे? अगर यह समस्या है तो इसका इलाज भी मौजूद है और इलाज का नाम है 'वूहू'। वूहू एक इंटीग्रेटर ऐप है, जिसे आप अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप ऐसी किसी भी दुकान पर आपके काम आ सकती है, जहां ऑक्सीजन, सिट्रस कैश और पेयूमनी के जरिये रकम स्वीकार की जाती है। इसके अलावा उन दुकानों पर भी आपको आसानी होगी, जहां वूहू ने भुगतान के लिए साझेदारी की है।

>मोबाइल वॉलेट से लें भुगतान:
मगर मामला तब जमेगा, जब कारोबारी के पास भी मोबाइल वॉलेट हो वरना आपके फोन की ऐप किसी काम नहीं आ पाएगी। अगर कारोबारी बड़ी मात्रा में रकम मंगाना चाहता है तो उसे अपने वॉलेट के लिए केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) आपैचारिकताएं पूरी करनी होंगी। अगर कोई कारोबारी अपने वॉलेट से  रकम को बैंक खाते में भेजना चाहता है और उस पर किसी तरह की बंदिश नहीं चाहता है तो उसे एकीकृत भुगतान इंटरफेस (यूपीआई) का इस्तेमाल करना चाहिए। वॉलेट प्रदाता फ्रीचार्ज ने नए दुकानदारों के लिए कुछ वक्त तक सब कुछ मुफ्त कर रखा है। उन्हें फ्रीचार्ज से जुडऩे के लिए कोई भुगतान नहीं करना पड़ेगा और उसके जरिये भुगतान हासिल करने पर कोई कमीशन भी नहीं देना होगा 

('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 

कोई टिप्पणी नहीं