PACL को तगड़ा झटका, अब तक का लगा सबसे बड़ा जुर्माना

प्रॉपर्टी डेवलपर PACL यानी Pearls Agrotech Corp Ltd को मार्केट रेगुलेटर सेबी ने बड़ा झटका दिया है। पर्ल्स नाम से अपना सारा कारोबार चलाने वाली इस कंपनी और उसके चार डायरेक्टरों के खिलाफ सेबी ने गैर-कानूनी तरीके से पैसा जुटाने और फर्जीवाड़ा करने के आरोप में अब तक का सबसे बड़ा जुर्मान लगाया है। ये राशि 7,269 करोड़ रुपए की है। जुर्माना लगाते हुए सेबी ने कहा है कि आम आदमी को इतने बड़े पैमाने पर ठगने के लिए उस पर अधिकतम जुर्माना लगना ही चाहिए। पीएसीएल और उसके डायरेक्टरों को 45 दिनों के भीतर जुर्माने की ये राशि चुकानी है।

सेबी ने पिछले साल पीएसीएल को गैर-कानूनी स्कीम के जरिये 15 साल में जुटाये गए 49,100 करोड़ रुपए निवेशकों को लौटाने के आदेश दिए थे। इसी आदेश के बाद जुर्माना लगाया गया है। रकम लौटाने के सेबी के आदेश को पिछले महीने प्रतिभूति अपीलीय ट्रिब्यूनल ( Securities Appellate Tribunal) ने कायम रखा था। PACLने ट्रिब्यूनल में सेबी के आदेश के खिलाफ अपील की थी।

क्या है मामला: 

PACL और उसके चार डायरेक्टर-तरलोचन सिंह, सुखदेव सिंह, गुरमीत और सुब्रत भट्टाचार्य ने अवैध सामूहिक निवेश स्कीम (CIS: Collective Investment Scheme) के जरिये जनता से पैसे जुटाए। कृषि भूमि की खरीद और उसके विकास के नाम पर ये राशि लोगों से ली गई और बदले में भारी भरकम रिटर्न देने का वादा किया गया।

15 साल की अवधि में 5.85 करोड़ निवेशकों से 49,100 करोड़ रुपए जुटाए गए। ये ना केवल रकम बल्कि निवेशकों की संख्या के लिहाज से भी गैरकानूनी पोंजी स्कीम चलाने का सबसे बड़ा मामला है।

((इन कंपनियों में पैसे मत लगाइगा, वरना डूबना तय है , क्योंकि 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/08/blog-post.html

((PACL  में पैसा लगाए हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर 
http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2015/08/pacl.html

कोई टिप्पणी नहीं