दलाल स्ट्रीट के दर पर तिरुपति बालाजी !

देश के सबसे धनी मंदिर तिरुमल (तिरुपति )बालाजी में दान में अब सोने-चांदी, रुपए-पैसे के अलावा शेयर या सिक्योरिटीज भी दे सकते हैं। मंदिर का प्रबंध करने वाली संस्था तिरुमल तिरुपति देवास्थानम TTD ने भी शेयर बाजार में खरीद-बिक्री के जरूरी डीमैट अकाउंट खुलवा लिए हैं।

बता दें कि डीमैट अकाउंट  बैंक अकाउंट की तरह होता है जिसमें आपके शेयर या डिबेंचर या बॉण्ड इलेक्ट्रॉनिक फॉर्म में रखा जाता है। यानी डीमैट अकाउंट रहने पर आपको इन सबके कागजात फिजिकल फॉर्म में रखने से छूटकारा मिल जाती है।

मंदिर में दर्शन करने वाले आसानी से शेयर और सिक्योरिटी मंदिर को दान कर सकें, इसलिए मंदिर ट्रस्ट ने यह अकाउन्ट खोला है। यह अकाउन्ट खोलने के बाद तिरुपति बालाजी मंदिर विश्व की पहली ऐसी संस्था बन
गई है जो इस तरह की सुविधा अपने श्रद्धालुओं को दे रही है।

मंदिर अधिकारियों के मुताबिक उनका डीमैट अकाउन्ट स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के साथ खुला है। आप भी चाहें तो मंदिर का डीमैट अकाउन्ट नंबर नोट कर लें। मंदिर का अकाउंट नंबर
है 1601010000384828 . गौरतलब है कि इससे पहले मंदिर ट्रस्ट ने ऑनलाइन दान और विदेशी मुद्रा में दान देने की सुविधा मुहैया कराई थी।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल का मानना है कि भारतीय घरों में करीब 22 हजार टन सोना पड़ा हुआ है। एक अनुमान के मुताबिक, तिरुमला में गोल्ड बिस्किट, गोल्ड जूलरी, गोल्ड क्वॉइन बैगरह के रूप में करीब 70 हजार करोड़ रुपए के सोने पड़े हुए हैं। माना जाता है कि इस मंदिर में हर महीने श्रद्धालू 80-100 किलोग्राम सोना दान करते हैं। एक खबर के मुताबिक, पिछले साल मंदिर ट्रस्ट भगवान वेंकटेश्वर के भक्तों से मिले 1,800 ग्राम सोना तिरुमल तिरुपति देवास्थानम (TTD) ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जमा किया था।

कोई टिप्पणी नहीं