NEFT, RTGS भूल जाइए, अब Facebook से पैसा भेजिए

NEFT, RTGS भूल जाइए, अब Facebook से पैसा भेजिए 
फेसबुक, ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया से जिंदगी काफी आसान बन गई है। तस्वीर, वीडियो, टेक्स्ट शेयरिंग,
लाइकिंग, पेस्ट के अलावा भी दूसरे कामों में सोशल मीडिया मजबूत जरिया बन गया है। मीडिया से ज्यादा उपयोगी अब सोशल मीडिया हो गया है। सोशल मीडिया की उपयोगिता दूसरे क्षेत्रों में भी बढ़ती जा रही है।

हममें से कई लोगों के लिए पैसा ट्रांसफर रोजमर्रा का काम बन गया है। इसके लिए काफी मशक्कत करनी होती है। ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना पसंद करते हैं। लेकिन इसके लिए कई तरह की जानकारी रखनी होती है। मसलन, अगर ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करना हो तो RTGS,NEFT के लिए निर्धारित समय पर ही ट्रांसफर करना होता है। इसके अलावा हर ट्रांसफर पर कुछ चार्ज देना होता है। साथ ही, अगर आप तुरंत का तुरंत ट्रांसफर चाहते हैं, तो भी संभव नहीं है। यही नहीं, जिस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना हो, उस अकाउंट का नंबर, बैंक शाखा का IFSC कोड बगैरह ना जाने क्या-क्या जानकारी रखनी होती है। लेकिन अब इस सबकी कोई जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि फेसबुक और ट्वीटर जैसे सोशल मीडिया ने पैसा ट्रांसफर को भी काफी आसान बना दिया है।
NEFT, RTGS से ट्रांसफर करने पर 24 घंटे तक का समय लगता है। बैंक छुट्टी के दिन तो ट्रांसफर संभव ही नहीं है। NEFT ट्रांसफर पर एक बार में 10 हजार रुपए तक ट्रांसफर पर ढाई रुपए, 10 हजार से 1 लाख पर 5 रुपए, 1-2 लाख पर 15 रुपए जबकि 2 लाख से ज्यादा के ट्रांसफर पर 20 रुपए बतौर शुल्क देना पड़ता है। लेकिन, फेसबुक और ट्वीटर से पैसा ट्रांसफर करने पर ना तो समय की कोई पाबंदी है और ना ही कोई शुल्क देना पड़ता है। हालांकि सुरक्षा को लेकर आपको सतर्क रहना पड़ेगा। ये सुविधा उन टेक-सेवी ग्राहकों के लिए फायदेमंद है जिनके लिए चौबीसों घंटा इंटरनेट सर्फ करना संभव है।
हाल ही में दो प्राइवेट बैंक कोटक महिंद्रा बैंक और आईसीआईसीआई बैंक ने फेसबुक के जरिए पैसा ट्रांसफर सेवा शुरू की है। कोटक महिंद्रा बैंक की सेवा का नाम Kaypay है जबकि आईसीआईसी बैंक की सेवा का नाम Pockets है। इसमें Immediate Payment Service (IMPS)तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिसे  National Payments Corporation of India (NPCI)ने  उपलब्ध कराई है।
-फेसबुक से पैसा ट्रांसफर के लिए क्या करना होगा-मसलन, अगर कोटक महिंद्रा बैंक की सेवा Kaypay से पैसा ट्रांसफर करना हो तो, इसके लिए अपने फेसबुक अकाउंट से kaypay.com पर जाकर खुद को रजिस्टर्ड कराएं। अपना अकाउंट नंबर रजिस्टर्ड कराने के लिए कुछ डीटेल्स जैसे कि आपका बैंकिंग नाम (ड्रॉप डाउन में दिए विकल्पों में से चुनना होगा), अकाउंट नंबर, ई-मेल एड्रेस और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी।
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड होने पर बैंक की तरफ से आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर Mobile  Money Identifier (MMID) आएगा। MMID बैंक द्वारा जारी किया गया 7 अंकों का एक कोड होता है जिसे IMPS सुविधा का लाभ उठाने के लिए बैंक अपने ग्राहकों को जारी करते हैं। MMID हासिल करने के लिए आप बैंक को SMS भी भेज सकते हैं। अगर आप कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक हैं तो आपको MMID देने की भी जरूरत नहीं है। इसके बदले कस्टमर रिलेशनशिप नंबर भी आप दे सकते हैं।

कैसे काम करता है MMID: MMID मिलने पर आपका बैंक अकाउंट Kaypay और Facebook से जुड़ जाएगा। इसके बाद आप फेसबुक लिस्ट से अपने दोस्त को चुनें, जितना पैसा आप भेजना चाहते हैं उसकी जानकारी दें, अपना बैंक अकाउंट चुनें, One Time Password (OTP)भरें और पैसा भेज दें। यानी आपके दोस्त का ना तो बैंक
अकाउंट नंबर की जरूरत पड़ी और ना ही बैंक शाखा  IFSC कोड की। OTP एक घंटे में एक्सपायर कर जाएगा। पैसा ट्रांसफर के बारे में फेसबुक अलर्ट से आपके दोस्त को जानकारी दे दी जाएगी। अगर आपका दोस्त पहले से ही Kaypay पर रजिस्टर्ड है तो उसे तत्काल पैसा मिल जाएगा, अन्यथा उसे रजिस्टर्ड होने में दो दिनों का समय लगेगा। अगर ऐसा नहीं है, तो पैसा आपके अकाउंट में वापस आ जाएगा।

कितना पैसा भेज सकते हैं-  Kaypay से कोई भी ग्राहक एक दिन में ढाई हजार जबकि एक महीने में पच्चीस हजार रुपए तक भेज सकता है।

NEFT-National Electronic Fund Transfer
RTGS-Real Time Gross Settlement
MMID-Mobile Money Identifier
IMPS-Immediate Payment Service
NPCI-National Payments Corporation of India

कोई टिप्पणी नहीं