आंत्रप्रन्योरशिप की दुनिया में आपका स्वागत है

अबकी बार, शुरू कर दें अपना कारोबार
पिछले कुछ सालों से देश में आंत्रप्रन्योर बनने की बेचैनी बढ़ी है। आंत्रप्रन्योरशिप की दुनिया में रोज नए लोग कदम रख रहे हैं, कुछ कामयाब हो रहे हैं, कुछ कामयाबी की राह पर हैं जबकि कुछ हर बार गिरकर संभलने की कोशिश कर रहे हैं। कई भारतीय स्टार्ट अप तो दुनिया भर में अपनी डंका बजा रहे हैं।
इधर, मोदी सरकार भी देश में स्टार्ट अप, आंत्रप्रन्योरशिप को बढ़ावा देने के लिए जोर-शोर से लगी हुई है। बजट में रक्षा, रेलवे, सामाजिक कल्याण, रिसर्च एंड डेवलपमेंट, विज्ञान और तकनीकी जैसे क्षेत्रों की तरह ही बाकायदा इसके लिए भी फंड का आवंटन किया गया है।  सरकार का फोकस जॉब सीकर्स के बदले जॉब क्रिएटर्स पर है। इसके लिए मोदी जी मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया की मुहिम भी चला रहे हैं।
निवेश के माहौल में सुधार करने के साथ ही मोदी सरकार देश में कारोबार को आसान बनाने की हरसंभव कोशिश कर रही है। प्रोजेक्ट की मंजूरी की प्रक्रिया आसान बनाई जा रही है, टैक्स टेररिज्म की धारण को खत्म की जा रही है, युवाओं को मोटिवेट किया जा रहा है। अगर आप भी आंत्रप्रन्योरशिप की दुनिया में कदम रखने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें।
उद्यमी बनना है आसान, अगर रखें इन बातों का ध्यान-
अपना कारोबार शुरू करने से पहले खुद से तीस सवाल पूछे। छोटा सा कारोबार भी आपको इमोशनली, प्रफेशनली और फाइनेंशियली काफी सुकून दे सकता है लेकिन नाकामी की आशंका को भी हल्के तौर पर में नहीं लिया जा सकता है। आंत्रप्रन्योरशिप की राह में खतरे भी कम नहीं हैं। इसका मतलब हुआ कि स्टार्टअप की दुनिया में कामयाब होने के लिए आपके पास मजबूत और स्पष्ट  नुस्खे होने चाहिए।
इसके लिए जरूरी है कि आप उसी कारोबार में अपना कदम रखे जिसमें आपको और आपके करीबियों को कामयाब होने की उम्मीद हो। यहां पर कुछ खास बातें दी जा रही हैं जो आपके कारोबार में चार चांद लगा सकती है…
30 सवालों के जवाब के दम पर बनें कामयाब-
लेकिन, कारोबार शुरू करने से पहले खुद से सवाल करें क्या आपके लिए कारोबार शुरू करना सही है ?  क्या आप में कारोबार शुरू  करने के लिए सही इच्छाशक्ति, प्रेरणा और कौशल है…
ऐसी ही 30 सवालों को आप खुद से पूछे और अगर इसका जवाब आपके और आपके करीबियों के लिए ‘हां’ है, तो फिर लग जाइए अपने मिशन में …
1-क्या मेरा विचार एक ‘कारोबार’है या फिर ‘हॉबी’
2-खुद का कारोबार शुरू करने के लिए मैं मानसिक तौर पर कितना मजबूत हूं
3. कारोबार शुरू करने के लिए मेरे पास जरूरी कुशलता है क्या
4. मैं अपना कारोबार क्यों शुरू करना  चाहता हूं
5.क्या यह मेरे परिवार के लिए अच्छा होगा
6. मैं कौन सा कारोबार शुरू करना चाहता हूं
7. किस जगह पर मैं अपना कारोबार शुरू करना चाहता हूं
8. कारोबार के लिए कितनी जगह की जरूरत है
9. अगर मैं घरेलू कारोबार शुरू करना चाहता हूं तो क्या मुझे कारोबार के लिए किसी नए निर्माण  या नई मरम्मत की जरूरत है
10. क्या मैं व्यावसायिक पट्टे (कमर्शियल लीज) के बारे में सौदे करना जानता हूं
11. मुझे किस तरह के साजो-सामान (equipment)की जरूरत पड़ेगी
12. मुझे कितने कर्मचारियों की जरूरत पड़ेगी
13. मेरे कारोबार को किन चीजों की जरूरत पड़ेगी ताकि बाद में मुझे  उसके लिए कुछ करने की जरूरत नहीं हो
14. क्या आप नौकरी छोड़ सकते हैं, काम के घंटे कम कर सकते हैं या फिर दूसरी नौकरी कर सकते हैं
15. कारोबार का प्रस्तावित शुरुआती लागत कितनी आएगी
16. मैं पूंजी कैसे जुटाऊंगा
17. क्या मैं इसके लिए पर्सनल या बिजनेस क्रेडिट का इस्तेमाल कर पाऊंगा
18.क्या मैं बढ़िया बिजनेस क्रेडिट बनाना जानता हूं
19.क्या मैं लोन के लिए आवेदन करना जानता हूं
20. क्या मैंने पैसे जुटाने के सारे विकल्पों की खोज कर ली
21. क्या मैं अल्पसंख्यक या महिला जैसे खास वर्ग के लिए  वित्तीय सहयोग पाने के लायक हूं
22. कारोबार के नाकाम होने पर मैं खर्च चला सकता हूं-क्या आपका कारोबार टिकेगा
23. मेरी बिजनेस योजना का स्पष्ट लक्ष्य है क्या
24.क्या मेरा विचार अनोखा है
25. मेरी प्रतिस्पर्धा किससे से है
26. अपने प्रोडक्ट की बिक्री का पैमाना मैं कैसे तय करूंगा
27. मैं अपने प्रोडक्ट की कीमत या फिर सेवा की कीमत कैसे तय करूंगा
28. क्या मेरे पास कोई बिक्री की योजना है
29. क्या मेरे पास मार्केटिंग की योजना है
30. मेरे भरोसेमंद सलाहकार कौन हैं
छोटे कारोबारी प्रकृति से आशावादी और महत्वाकांक्षी होते हैं। लेकिन इन सवालों के जवाब देने के दौरान आप खुद का आलोचक बनिए। अगर आप को थोड़ा भी संदेह हो, तो पहले उन संदेहों को दूर कर लीजिए। भविष्य की योजनाओं की कामयाबी की उम्मीद करना आसान नहीं है लेकिन चंद सवालों को पैरामीटर बनाकर आप उसे आसान और टिकाऊ बना सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं