सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना

आप भी बन सकते हैं शेयर बाजार के सुपरस्टार
शेयर बाजार का स्टार बनना मुमकिन ही नहीं, आसान भी है
कैसे बनें शेयर बाजार के शेर: आप हर रोज कुछ न कुछ सामान जरूर खरीदते होंगे। कुछ सामान उसी दिन के लिए होते होंगे, कुछ महीने भर के लिए और कुछ लंबे समय के लिए। लेकिन, इसके साथ ही एक सच ये भी है कि ये सामान आप अपनी जरूरत, अपने बजट के हिसाब से काफी-कुछ सोच-विचारकर, मोल-भाव कर खरीदते होंगे ना कि अपनी आंख-कान बंद करके।

ऐसा भी शायद ही होता होगा कि आपके दोस्त या आपके परिचित या आपके रिश्तेदार ने कुछ कहा और बिना सोचे-समझें आपने वो सामान खरीद लिया हुआ हो या फिर जब तक बहुत जरूरी ना हो तब तक अपने बजट से बाहर जाकर कोई सामान खरीदने की हिम्मत की होगी। कुछ लोग अपवाद हो सकते हैं।

एक बात और कई बार आप गलत सामान का भी चयन कर लेते होंगे लेकिन अगली बार से सामान खरीदने में ज्यादा सावधानी बरतते होंगे, ना कि सामान लेना ही बंद कर देते होंगे। ठीक यही सिद्धांत शेयर बाजार में भी पैसे लगाते वक्त ध्यान में रखने की जरूरत पड़ती है। मसलन, आप जिन शेयरों में पैसे लगाने जा रहे हैं, उनके बारे में पूरी तरह से रिसर्च कर लें, उन लक्ष्यों को भी तय कर लें जिसके लिए पैसे लगाने जा रहे हैं, फिर अपना पॉकेट भी देख लें कि कितना पैसा आप निवेश कर सकते हैं।

जोखिम प्रबंधन जरूरी: आपको भी ये भी देखना होगा कि आप कितनी अवधि या कितना रिटर्न मिलने तक निवेश जारी रख सकते हैं। हां, एक बार और आप किस हद तक जोखिम उठा सकते हैं, उस बारे में भी आपको अंदाज होना चाहिए। जोखिम प्रबंधन के लिए शेयर बाजार में एक प्रक्रिया होती है, जिसे स्टॉप लॉस कहा जाता है।

स्टॉप लॉस लगाने का फायदा ये है कि अगर आप अपने जोखिम के मुताबिक स्टॉप लॉस लगाते हैं, तो फिर गिरावट की स्थिति में आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा। लेकिन, साथ ही ये भी ध्यान रखें कि अगर आपके मुताबिक, शेयर बाजार में तेजी आ गई है तो मुनाफावसूलने में देरी मत करें। शेयर बाजार में पैसे लगाते समय आप जानकारों की राय लें, लेकिन फैसला आपको ही करना चाहिए, जैसा कि बाजार में कोई सामान लेते वक्त करते हैं।

साथ ही ये भी ध्यान रखना जरूरी है कि एक बार कोई सामान लेने के बाद अगर वो खराब निकल जाए, तो उसे खरीदना बंद नहीं करते हैं, उसी तरह एक बार शेयर में नुकसान होने पर निवश नहीं करने का संकल्प लेना भी ठीक नहीं है। तब आप ज्यादा सतर्क हो जाएं। उनको भी आप देखें जो शेयर बाजार से पैसे बना रहे हैं।

इतना सब जानने के बाद, अब आप सोच रहे होंगे कि शेयर बाजार में एंट्री कैसे की जाती है। चलिए, हम आपके इस असमंजस को दूर कर देते हैं। इंटरनेट या ऑनलाइन ट्रेडिंग की सुविधा शुरू होने से शेयर बाजार में पैसे लगाना आसान हो गया है। इसे दूसरे शब्दों में 'शेयर बाजार में लोकतंत्र' आना भी कह सकते हैं। इसने ब्रोकर या दलाल के पीछे भागने और कागजी कामों के भार को भी खत्म कर दिया है। अब बोक्रर द्वारा फोन के माध्यम से आप शेयरों की खरीद-बिक्री तो कर ही सकते हैं, इंटरनेट के माध्यम से आप खुद भी इस काम को अंजाम दे सकते हैं।
-3 तरह के अकाउंट की जरूरत: लेकिन, शेयर बाजार में एंट्री से पहले आपके पास डिमैट अकाउंट के अलावा ब्रोकिंग और बैंक अकाउंट होना जरुरी है।

अगर आप स्टॉक मार्केट में शेयर की खरीद और बिक्री करना चाहते हैं तो सबसे पहले किसी शेयर बाजार के रेग्यूलेटर securities Exchange Board Of India यानी सेबी के पास रजिस्टर्ड स्टॉक ब्रोकर के पास ब्रोकिंग अकाउंट खुलवाएं। इसके अलावा आपको किसी डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स के पास डीमैट अकाउंट भी ओपन करवाना होगा।

फिलहाल अपने यहां National Securities Depositoiry Limited यानी NSDL और Central Depository Services (india) Limited. यानी CSDL डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट्स हैं। डीमैट अकाउंट ओपन करवाने के लिए सबसे पहले आपको डिपोजिटरी पार्टिसिपेंट के पास जाकर फॉर्म भरना होगा। एनएसडीएल और सीडीएसएल की वेबसाइट पर मान्यताप्राप्त डिपोजिटरी पार्टिसिपेंट्स यानी डीपी की सूची दी हुई है। खाता खुलने के बाद आपको एक अकाउंट नंबर और डीपी आईडी नंबर मिलेगा। अपने डीपी के साथ किसी तरह के लेन-देन के लिए आपको दोनों नंबर देने होंगे। निवेशक icicidirect.com, hdfcsecurities.com, sharekhan.com, indiabulls.com, investsmartonline.com जैसी इंटरनेट ट्रेडिंग कंपनियों के पास तीनों तरह के अकाउंट खुलवा सकते हैं।

आप अपने डीमैट अकाउंट के जरिए आईपीओ के लिए आवेदन, शेयरों की खरीद बिक्री, शेयरों का ट्रांसफर और फिजीकल रूप में पड़े शेयरों को डीमैटेरियलाइज कर सकते हैं।

बाजार में कारोबार के लिए आपके पास बैंक सेविंग अकाउंट भी होने जरूरी हैं ताकि शेयरों की बिक्री से मिलने वाली रकम या शेयर खरीदने के लिए पैसों का भुगतान किया जा सके। कंपनियां अपने निवेशकों को डिविडेंड का भुगतान भी उसी बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती हैं। कई ब्रोकर्स तीनों अकाउंट की सुविधा अपने ग्राहकों को देते हैं।

जब आपने इतना सबकुछ कर ही लिया है तो अपने ब्रोकर को ऑर्डर प्लेस कर दें और कर लीजिए शेयर बाजार में एंट्री।

(('बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'
((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं! 
((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
म्युचुअल फंड के बदल गए नियम, बदलाव से निवेशकों को फायदा या नुकसान, जानें विस्तार से  
((फाइनेंशियल प्लानिंग (वित्तीय योजना) क्या है और क्यों जरूरी है?
((ये दिसंबर तिमाही को कुछ Q2, कुछ Q3 तो कुछ Q4 क्यों बताते हैं ?
((कैसे करें शेयर बाजार में एंट्री 
((सामान खरीदने जैसा आसान है शेयर बाजार में पैसे लगाना
((खुद का खर्च कैसे मैनेज करें? 
(बच्चों को फाइनेंशियल एजुकेशन क्यों देना चाहिए पर हिन्दी किताब- बेटा हमारा दौलतमंद बनेगा)
((मेरा कविता संग्रह "जब सपने बन जाते हैं मार्गदर्शक"खरीदने के लिए क्लिक करें 

(ब्लॉग एक, फायदे अनेक

Plz Follow Me on: 
((निवेश: 5 गलतियों से बचें, मालामाल बनें Investment: Save from doing 5 mistakes 

46 टिप्‍पणियां

  1. उत्तर
    1. दिलीप कुमार जी पासवर्ड चाहे बैंक के हो, चाहे आपके ईमेल आईडी के...चाहे डीमैट अकाउंट के हो या आपके सोशल मीडिया नेटवर्क....वो सिर्फ और सिर्फ आपको पता होना चाहिए। किसी को भी डीमैट पासवर्ड बताने से पहले उससे जुड़ी शर्तों को ध्यान से पढ़ लें....

      हटाएं
  2. सर मुझे भी शेयर मार्किट में पैसा लगाना है परन्तु मुझे कुछ भी जानकारी नही है तो मुझे क्या करना चाहिए

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. गणेश सैनी जी, आपने बिल्कुल सही सवाल पूछा है। लोग 5-10 रुपए की सब्जी खरीदने से पहले काफी मोलभाव करते हैं, लेकिन शेयर बाजार में आंख बंद करके अपनी गाढ़ी कमाई के हजारों-लाखों रुपए निवेश करने से पहले कोई पूछताछ नहीं करते, कोई जानकारी नहीं लेते हैं, परिणाम होता है भारी नुकसान, शेयर बाजार जुआ मान लेने की जल्दबाजी और फिर अतिरिक्त कमाई का एक बेहतरीन जरिया से खुद को अलग कर लेना।
      शेयर बाजार में निवेश को लेकर आपने रुचि दिखाई है तो मैं आपको एक बात बता दूं कि डॉक्टर, इंजीनियर, एमबीए, एमसीए, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म मैनेजमेंट जैसे प्रोफेशन की तरह शेयर बाजार में निवेश में भी एक प्रोफेशन है। जैसे दूसरे प्रोफेशन के लिए ट्रेनिंग लेने की जरूरत है, वैसे शेयर बाजार के निवेशक बनने के लिए भी किसी प्रोफेशनल इंस्टीट्यूट से ट्रेनिंग लेना जरूरी है। अगर आप ट्रेनिंग नहीं लेना चाहते हैं, तो खुद को बाजार में पैसे लगाने से पहले शेयर बाजार के बारे में तमाम बारिकियों से अवगत कर लें। यू ट्यूब पर हिन्दी में आपको काफी वीडियो मिल जाएंगे। वैसे मैं कुछ लिंक आपको दे रहा हूं, जिससे आपको शायद फायदा हो...एक बात याद रखिये पैसा आपका है, नफा-नुकसान आपका होगा...अगर आपको नुकसान होगा तो जिसकी सलाह पर आपने किसी शेयर में पैसा लगाए होंगे, उससे आप मुआवजा तो नहीं मांग सकते हैं ना। तो, क्यों ना पूरी तैयारी के साथ शेयर बाजार में उतरा जाए, जैसे खेल के मैदान में या राजनीति के मैदान में या कैरियर के मैदान में पूरी तैयारी के साथ उतरते हैं...कुछ लिंक यहां हैं...अगर आपको आगे कोई दिक्कत हो तो खुलकर बिंदास पूछिए...ब्लॉग के लिए कुछ सुझाव हो तो भी जरूर दीजिए...आपलोगों की मदद ही हमारी कामयाबी है...
      (( 'बिना प्रोफेशनल ट्रेनिंग के शेयर बाजार जरूर जुआ है'-नीलेश बोहरा
      "Share Market is really gambling without proper professional Training"-Nilesh Bohra
      http://beyourmoneymanager.blogspot.com/2016/10/share-market-is-really-gambling-without.html

      ((शेयर बाजार: जब तक सीखेंगे नहीं, तबतक पैसे बनेंगे नहीं!
      http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2016/10/blog-post_58.html

      ((शेयर बाजार में उतरने से पहले डमी रूप में रफ कॉपी पर शेयर खरीदता-बेचता रहा: प्रशांत कुमार बशिष्ठ, रीटेल इन्वेस्टर
      http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2016/09/you-can-learn-lot-from-retail-investor.html


      ((जानें वो आंकड़े-सूचना-सरकारी फैसले और खबर, जो शेयर मार्केट पर डालते हैं असर
      http://beyourmoneymanager.blogspot.in/2016/03/knowthatdatasnewsinformationwhoimpactst.html

      हटाएं
  3. सर,
    शेयर बाजार में निवेश करने के लिए न्यूनतम कितने रुपए की सीमा है?
    क्या ब्रोकर तीनो account के लिये निवेशक से चार्ज करते है?

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सवाल पूछने के लिए शुक्रिया...आपने अच्छा सवाल किया है... तीनों अकाउंट के लिए कुछ ब्रोकरेज चार्ज भी करते हैं और कुछ नहीं भी....जहां तक सवाल शेयर बाजार में निवेश करने की न्यूनतम रुपए की बात है तो, आप एक शेयर भी खरीद सकते हैं...तो जिस भी कंपनी का शेयर खरीदेंगे, उसके एक शेयर की जो कीमत होगी, वही न्यूनतम निवेश सीमा होगी....

      हटाएं
    2. Thank you sir,
      आप एक अच्छे मार्ग दर्शक हैं|

      हटाएं
    3. शुक्रिया कुलदीप जी, ये आपका बड़प्पन है।

      हटाएं
  4. सर अगर मे आज किसि भि कंपनी के 10 शेयर 1000 रुपये प्रति शेयर के मान से 10000 मे खरिदता हु ओर एक महिने के बाद 12000 मे बेचता हु तो इसमे मुझे कितने पेसे का सुध लाभ प्राप्त होगा

    जवाब देंहटाएं
  5. Sir mai bhi share market me invest krna chahta hu bt mujhe kuch bhi ni pta.......ki kaha se start krna h....mai very little amount se start krna chahta hu

    जवाब देंहटाएं
  6. सवाल पूछने के लिए धन्यवाद अनुराग जी...ये आपने सही सवाल पूछा है। अगर निवेशक ये समझ जाएं कि शेयर बाजार में कहां से शुरुआत करनी है तो समझिये आधी जीत उनकी वहीं हो जाती है। शेयर बाजार में निवेश शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले शेयरों या शेयर बाजार में खरीद-बिक्री की जाने वाली कंपनियों के बारे में, कंपनी से जुड़े सेक्टर के बारे में, इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो इसके तरीकों के बारे में जानना बहुत जरूरी है। शेयर बाजार में खरीद-बिक्री की जाने वाली कंपनियों के बारे में आपकी बुनियादी जानकारी www.sebi.gov.in , www.bseindia.com, www.nseindia.com से मिल सकती है। इसके अलावा, बिजनेस न्यूज चैनल्स, बिजनेस मैगजीन, बिजनेस अखबारों से भी आप जानकारी ले सकते हैं।शेयर बाजार में ट्रेडिंग के लिए कई संस्थाएं प्रोफेशनल ट्रेनिंग भी देती हैं,जिससे आप लाभ उठा सकते हैं। लेकिन, पर्याप्त जानकारी के बाद ही शेयरों की खरीद-बिक्री करेंगे तो अच्छा रहेगा। क्योंकि पैसा आपका है, इसलिए नफा-नुकसान आपका होगा...

    जवाब देंहटाएं
  7. Sar aap bhut hi achhe se bat ko samazte he mene aap ke sare replay dekhe he

    जवाब देंहटाएं
  8. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं
  9. Sir mene kabhi bhi share bajar me nibesh nhi kiya hai.ab me xhote share kharidna chahata hu kon se share kharidne chahiye or kon se share nhi.kiya online kharidne bechne ka bhi koi tarika hai aaj kal me CNBC awaj news dekhata hu kon se share kharidu or kon se mahine me kharidne bechne sahi rahege

    जवाब देंहटाएं
  10. सवाल पूछने के लिए आपका धन्यवाद...आप CNBC आवाज़ चैनल देखते हैं, अच्छी बात है...उसको देखते रहिये, उससे जानकारी लेते रहिये...मुझे नहीं मालूम आप कितने समय से यह चैनल देख रहे हैं और चैनल पर दी जाने वाली जानकारी को कैसे ग्रहण करते हैं, खैर जो भी हो....तो, अगर आप शेयर बाजार के लिए नये हैं, तो सबसे पहले किसी शेयर ब्रोकर के पास डीमैट अकाउंट, ट्रेडिंग अकाउंट खुलवा लें, सेविंग्स अकाउंट तो आपके पास पहले से ही होगा। अगर नहीं है तो यह भी खुलवा लें...आपको तो पता होगा कि शेयर बाजार में मुख्य तौर पर किसी कंपनी के शेयर की खरीद-बिक्री होती है...इसलिए कंपनियों के बारे में जानकारी लेना सबसे जरूरी है और सबसे पहला काम भी है। जैसे जब तक आप कोई सामान खरीदने से पहले उसके बारे में पूरी तरह से पूछताछ नहीं कर लेते हैं या फिर उसके बारे में पूरी तरह से आश्वस्त नहीं रहते हैं, तब तक नहीं खरीदते हैं, तो बात शेयर बाजार के संदर्भ में भी लागू होती है। तो सबसे पहले कंपनियों के बारे में जानकारी लीजिए...अब आप पूछेंगे कि कंपनियों के बारे में क्या जानना है, तो इसके लिए मैं यूट्यूब चैनल का लिंक दे रहा हूं, जिसे सुनने से आपको फायदा हो सकता है.....
    ((खुद से ऐसे चुनें वो शेयर, जो मुनाफा दे धाकड़...Here is the easy way to stocks to investment
    https://youtu.be/Xy9npSDDmHs

    ((पहला शेयर खरीदने से पहले, 4 काम जरूर कर लें. Stock Marker:What to do before Investment
    https://youtu.be/kXIrfBlYax8
    > शेयर बाजार में निवेश के 7 फायदे-3 नुकसान; 7 Advantage& 3 Disadvantage in Stock Market investment
    https://youtu.be/mB1ZJuR7KdA
    (शेयर खरीदते-बेचते हैं, तो ये वेबसाइट आपके काम के हैं, देखा या नहीं...
    https://youtu.be/x9OPjtuSdzk
    ((अभी तक आपने डीमैट अकाउंट नहीं खोला है, जानिए इसके लिए कहां जाना पड़ेगा
    https://youtu.be/q9Ir3rnlr_E
    (नोट- अगर इतना सब आपने कर लिया है और फिर भी कोई सवाल है, तो जरूर पूछिएगा, मैं आपके सवाल का इंतजार कर रहा हूं...)धन्यवाद

    जवाब देंहटाएं
  11. Sir Sher ke sell karne ki news kese milegi or sher ke Bhav badgaye he

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. नाम तो आपने नहीं बताया, लेकिन आप जो भी हों, सवाल पूछने के लिए धन्यवाद..शेयर कब बेचना (सेल) करना है, इसका फैसला आपको करना है, शेयर आपने खरीदे हैं तो आपको बेहतर मालूम है कि आप शेयर बेचकर कितना मुनाफा कमाना चाहते हैं या फिर अगर आपने शेयर लिया है तो उसकी कीमत में गिरावट की स्थिति में आप कितना जोखिम बर्दाश्त कर सकते हैं। बिजनेस न्यूज़ चैनल, बिजनेस अखबारों में आपको ऐसी खबर मिल जाएगी,लेकिन आप स्वतंत्र होकर भी शेयर कब बेचना है, इसका फैसला करें तो ज्यादा बेहतर है। शेयर कब खरीदें या कब बेचें...इसका कोई फॉर्मूला या नियम नहीं है, जानकारों ने कुछ पैटर्न, कुछ सिस्टम विकसित कर लिये हैं। आप भी इसे सीख सकते हैं। दूसरा सवाल आपका है शेयर के भाव की जानकारी कैसे मिलेगी। आप बीएसई की वेबसाइट (www.bseindia.com), एनएसई की वेबसाइट (www.nseindia.com) से शेयरों के भाव पता कर सकते हैं। जहां आपका डीमैट अकाउंट है, वहां से भी आपको शेयरों के भाव के बारे में जानकारी मिलेगी... सवाल पूछने के लिए धन्यवाद...अपना नाम बता देंगे तो अच्छा रहेगा...

      हटाएं
  12. Sir stope loss share buy karte samay lagana hota hai ya buy karne ke bad sell karte samay

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. बहुत अच्छा सवाल किया है आपने...शेयर बाजार में नुकसान या जोखिम को कम करने का एक सटीक तरीका है स्टॉप लॉस। स्टॉप लॉस कब लगाना है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप शुरुआत कैसे करते हैं, मतलब शेयर खरीदकर ट्रेडिंग की शुरुआत करते हैं या फिर शेयर बेचकर। जैसा कि आपको मालूम होगा कि आप शेयर बाजार पहले शेयर खरीदकर फिर बेचकर भी मुनाफा कमा सकते हैं और पहले शेयर की बिकवाली करते भी मुनाफा कमा सकते हैं। तो, अगर आप पहले शेयर खरीदते हैं और फिर बेचते हैं तो उस शेयर की खरीदी कीमत से नीचे में स्टॉप लॉस लगाइए और अगर आप पहले शेयर बेचकर ट्रेडिंग की शुरुआत करते हैं तो जिस उस शेयर की बिकवाली कीमत से ऊपर स्टॉप लॉस लगाइये। कुछ और सवाल हैं तो जरूर पूछिएगा

      हटाएं
  13. बहुत हु उपयोगी जानकारी दी आपने

    जवाब देंहटाएं
  14. Hello sir, mai apse ye jaana chata hu ke minimum share k rate kitna hota hai or share ka rate high rate hone pr per day mai kitna Baar transaction kr skte hai. Thank you

    जवाब देंहटाएं
  15. Hello sir, mai apse ye jaana chata hu ke minimum share k rate kitna hota hai or share ka rate high rate hone pr per day mai kitna Baar transaction kr skte hai. Thank you

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सवाल पूछने के लिए धन्यवाद नीरज...एक शेयर की कम से कम कीमत एक रुपए से भी कम हो जाती है और एक शेयर की कीमत एक लाख रुपए या उससे अधिक भी हो सकती है। कई बार एक शेयर की कीमत अधिक हो जाने की वजह से कंपनी शेयर को स्पिलिट कर देती है ताकि शेयर के दाम कम हो जाए। प्रतिदिन शेयर बाजार में जितनी मर्जी हो ट्रेडिंग कर सकते हैं।

      हटाएं
  16. Sir Mai bhi share bazar se paise kamana chahta hon mughe janana hai stop loss kya hai

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. सवाल पूछने के लिए धन्यवाद...इस लेख से आपको जानकारी मिल जाएगी-
      ((बाय/सेल/होल्ड/टार्गेट/स्टॉप लॉस क्या बला है...

      http://beyourmoneymanager.blogspot.com/2015/11/blog-post_59.html


      ((शेयर बाय-सेल-होल्ड-स्टॉप लॉस से पहले....

      https://beyourmoneymanager.blogspot.com/2015/11/blog-post_59.html

      हटाएं
  17. Sir Share market me apna dement account banane ke liye kon sa website sahi rahega

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. देखिये..मेरा तो ICICI Direct में है...वैसे Zerodha, UPStock...बगैरह को भी कुछ लोग अच्छा बताते हैं...आप पूछताछ के बाद ही कहीं पर भी डीमैट खाता खोलें...क्या पूछताछ करनी है, वो जानने के लिए इस वीडियो को देख लीजिये...(अगर आप Best शेयर ब्रोकर की तलाश में हैं...तो यह वीडियो आपकी मदद करेगा ; In search of Best Share Broker...
      https://youtu.be/VyNYGPbd9R8

      हटाएं
  18. These is a really great article, thank you for sharing and i would like to say that, please keep sharing your information for us.

    जवाब देंहटाएं
  19. में इस पोस्ट को पढ़के काफी प्रभावित हूं. बोहोत ही महत्वपर्ण जानकारी मिली. ReviwGally Yt

    जवाब देंहटाएं
  20. We are urgently in need of Kidney donors with the sum of $500,000.00,
    Email: customercareunitplc@gmail.com


    हमें तत्काल $ 500,000.00 की राशि वाले किडनी दाताओं की आवश्यकता है,
    ईमेल: customercareunitplc@gmail.com

    जवाब देंहटाएं
  21. It was a great blog i had ever read.Thanks for sharing the blog, seems to be interesting and informative too.Could you help me finding more detail regarding Motorbike Insurance

    जवाब देंहटाएं
  22. The knowledge through the post is very useful and provided me awesome knowledge and give a clearity. The fundadvisor can be a great source of knowledge for financial management.

    जवाब देंहटाएं
  23. SSLC Full Form क्या होता है।


    SSLC Ka Full Form - Secondary School Leaving Certificate



    आपको मालूम होना चाहिए की SSLC का Full Form - Secondary School Leaving Certificate होता है। इसे हिंदी में माध्यमिक विद्यालय त्याग प्रमाणपत्र कहते है। जब आप School से पढाई शुरू करते है, तो आपको अपने स्कुल में Class 10 तक की पढाई करना पड़ता है। जिसको भारत में माध्यमिक विद्यालय स्तर कहा जाता है। SSLC Full Form क्या होता है।


    SSLC Ka Full Form - Secondary School Leaving Certificate



    आपको मालूम होना चाहिए की SSLC का Full Form - Secondary School Leaving Certificate होता है। इसे हिंदी में माध्यमिक विद्यालय त्याग प्रमाणपत्र कहते है। जब आप School से पढाई शुरू करते है, तो आपको अपने स्कुल में Class 10 तक की पढाई करना पड़ता है। जिसको भारत में माध्यमिक विद्यालय स्तर कहा जाता है। SSLC Full Form क्या होता है।


    SSLC Ka Full Form - Secondary School Leaving Certificate



    आपको मालूम होना चाहिए की SSLC का Full Form - Secondary School Leaving Certificate होता है। इसे हिंदी में माध्यमिक विद्यालय त्याग प्रमाणपत्र कहते है। जब आप School से पढाई शुरू करते है, तो आपको अपने स्कुल में Class 10 तक की पढाई करना पड़ता है। जिसको भारत में माध्यमिक विद्यालय स्तर कहा जाता है।

    http://www.lucentgktoday.com/2021/05/sslc-full-form-in-hindi-sslc.html

    जवाब देंहटाएं
  24. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    जवाब देंहटाएं